Placeholder canvas

टी20 में नंबर 1, वनडे में नंबर 1, अब टेस्ट में भी भारत बन सकता है दुनिया का नंबर 1 टीम, बस करना होगा ये काम

भारतीय क्रिकेट टीम इस समय बेहतरीन फॉर्म में चल रही है। भारतीय टीम ने हाल ही में न्यूजीलैंड की टीम को एकदिवसीय सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया। इस सीरीज़ जीत के बाद भारतीय टीम ने आईसीसी वन-डे रैकिंग में नंबर एक स्थान हासिल किया।

इसके अलावा भारत टी20 रैकिंग में पहले ही नंबर 1 स्थान पर काबिज है। अब टीम टेस्ट में भी नंबर 1 पर काबिज होना चाहेगी। जो कि टीम अगले महीने होने वाली सीरीज के बाद बन सकती है।

भारत बन सकता है टेस्ट में नंबर

अब वन-डे और टी20 सीरीज़ में नंबर 1 पर काबिज होने के बाद अब भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग में भी नंबर 1 स्थान पर काबित होना चाहेगी। भारतीय टीम अगले महीने आस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्राॅफी खेलेगी ।

इस सीरीज़ में यदि भारतीय टीम 2-0, 3-1, 3-0 या 4-0 से यह सीरीज जीत जाती है तो वह टेस्ट में भी नंबर एक टीम बन जाएगी।

फिलहाल नंबर एक स्थान पर आस्ट्रेलिया टीम काबिज है। जिसके 126 रेटिंग अंक है। आस्ट्रेलिया के बाद दूसरे नंबर पर भारतीय टीम मौजूद हैं। जिसके 115 अंक है। दोनों टीमों के बीच अंतर बहुत ज्यादा है।

लेकिन भारतीय टीम आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीतकर इस अंतर को कम कर सकती है साथ ही भारतीय टीम रैकिंग में नंबर 1 का ताज भी हासिल कर सकती है।

ALSO READ:‘मैं धोनी का जगह भरना चाहता हूं, अपने टीम को वैसे ही जीत दिलाना…’, न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच से पहले इस खिलाड़ी ने किया वादा

सीरीज़ से तय होगा टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच सीरीज़ से आईसीसी रैकिंग में नंबर 1 का स्थान तो तय होगा ही लेकिन इस सीरीज़ से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की दो टीमें भी तय होगी। यदि इस सीरीज़ को भारतीय टीम 2-0, 3-1, 3-0 या 4-0 से यह सीरीज जीत जाती है तो टीम इंडिया विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगी। यदि टीम सीरीज़ हारती है तो श्रीलंका और साउथ अफ्रीका की टीम फाइनल में पहुंच सकती है।

आपको बता दें कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में इस समय अंक तालिका में पहले स्थान पर आस्ट्रेलिया की काबिज है। जिन्होंने लगभग फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। इसके बाद दूसरे स्थान पर भारतीय टीम काबिज है।

जबकि तीसरे और चौथे स्थान पर क्रमशः श्रीलंका और साउथ अफ्रीका की टीमें काबिज है। इन चार टीमों से ही कोई दो टीमें चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच सकती है। वही बाकी अन्य 6 टीमें चैंपियनशिप के फाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है।

ALSO READ:IND vs NZ, T20: वनडे सीरीज के बाद बदल गया टी20 सीरीज की टाइमिंग, जानिए कब, कहां, कैसे देख सकते है लाइव प्रसारण