Placeholder canvas

साल 2022 में इस तरह रहेगा भारतीय क्रिकेट टीम का शेड्यूल, इन बड़े टूर्नामेंट्स पर होगी नज़र, देखें पूरा शेड्यूल

2022 क्रिकेट के लिहाज़ से बेहद ही अहम होने वाला है. साल के शुरुआत में ही 14 जनवरी से वेस्टइंडीज़ में अंडर-19 विश्व कप खेला जाना है. उसके बाद ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी टी20 विश्व कप भी खेला जाना है. गौरतलब है कि बीते 2 सालों में कोरोना महामारी का क्रिकेट पर भी काफ़ी बड़ा असर देखने को मिला है.

जिसके चलते 2021 में भी सभी मैच बेहद बायोबबल और क्वारंटाइन जैसी सुविधाओं के साथ बड़ी सावधानी से कराए गए. 2021 में ही जून में खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फ़ाइनल में जीत दर्ज कर न्यूज़ीलैंड की टीम इस ऐतिहासिक टूर्नामेंट की पहली विजेता बनेगी.

इसके अलावा भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के लिहाज़ से देखें तो उसके लिए भी साल 2022 काफ़ी अहम रहने वाला है. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम इस साल भारतीय टीम के क्रिकेट शेड्यूल के बारे में आपको बताएंगे.

साल की शुरुआत में खेले जाने हैं बड़े टूर्नामेंट्स

Indian Cricket Team

2022 के शुरुआती 2 महीनों में भारतीय अंडर-19 टीम को वेस्टइंडीज़ में अंडर-19 विश्व कप खेलना जिसकी शुरुआत 14 जनवरी से होगी. इस टूर्नामेंट की गत विजेता बांग्लादेशी टीम को इंग्लैंड, कनाडा और यूएई के साथ ग्रुप ए में जगह दी गई है.

वहीं दूसरी ओर उपविजेता रही भारतीय टीम (Indian Cricket Team) को ग्रुप सी में आयरलैंड, दक्षिण अफ़्रीका और युगांडा के साथ रखा गया है. दुबई में अंडर-19 एशिया कप अपने नाम करने वाली यश ढल की टीम से सभी क्रिकेट एक्सपर्ट्स को अंडर-19 विश्व कप में एक बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी.

ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा आईसीसी टी20 विश्व कप

download 51

अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के तकरीबन 10 महीने बाद ऑस्ट्रेलिया सीनियर मेन्स आईसीसी टी20 विश्व कप खेला जाना है. इस टी20 विश्व कप में बीते साल चैंपियन रही आरोन फिंच की टीम अपना खिताब बचाने उतरेगी तो वहीं भारतीय टीम (Indian Cricket Team) 2021 टी20 विश्व कप में अपने निराशाजनक प्रदर्शन से उबरते हुए शानदार प्रदर्शन करना चाहेगी.

ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले इस टी20 विश्व कप में इंग्लिश टीम की नज़र 2010 के बाद दूसरा टी20 विश्व कप जीतने पर होंगी तो वहीं न्यूज़ीलैंड की टीम पिछले साल फ़ाइनल में मिली हार से आगे बढ़ कर इस साल टूर्नामेंट अपने नाम करना चाहेगी. .

भारतीय टीम के लिए बेहद अहम है साल 2022

ICC T20 WORLD CUP 2021 BEST TEAM

आईसीसी के टूर्नामेंट्स के अलावा बात करें तो भारतीय टीम फ़िलहाल दक्षिण अफ़्रीका के दौरे पर है जहाँ उसे 3 मैचों की टेस्ट सीरीज़ के वनडे सीरीज़ भी खेलनी है. वहीं दक्षिण अफ़्रीका दौरे पर चल रही टेस्ट सीरीज़ में 1-0 से आगे है. सेंचुरियन टेस्ट के बाद भारतीय टीम (Indian Cricket Team) की निगाह अब जोहानिसबर्ग और केपटाउन में जीत दर्ज करने पर होगी.

ALSO READ: 4 साल बाद वनडे में वापसी पर भावुक हुए अश्विन, बोले-‘उन्होंने मुझे खत्‍म बता दिया था..’

टेस्ट सीरीज़ के खत्म होने के बाद होने वाली वनडे सीरीज़ में केएल राहुल को कप्तान तो वहीं सीनियर तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान बनाया गया है. इस साल भारत वेस्टइंडीज़ के खिलाफ़ एक वनडे सीरीज़ के साथ ही 2 टेस्ट भी खेलेगी. फिर श्रीलंका के खिलाफ़ घरेलू टी20 सीरीज़ भी भारतीय टीम खेलेगी. वहीं अगर इसके बाग अगर सब कुछ ठीक रहा तो अफ़गानिस्तान के साथ भी भारतीय टीम (Indian Cricket Team) पहली बार कोई सीरीज़ खेल सकती है.

काफ़ी व्यस्त रहेगा भारतीय टीम का शेड्यूल

टीम इंडिया

इन सब सीरीज़ के अलावा भारतीय टीम (Indian Cricket Team) को दक्षिण अफ़्रीका के खिलाफ़ 5 मैचों की घरेलू टी20 सीरीज़ खेलनी है. फिर इंग्लैंड दौरे पर विराट कोहली की कप्तानी वाली टेस्ट टीम को मेजबान टीम के साथ पिछले साल की सीरीज़ का बचा हुआ आखिरी टेस्ट मैच एजबेस्टन में खेला जाएगा.

ALSO READ: मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने बताया उन 5 खिलाड़ियों के नाम, जिन्हें जल्द मिलेगा टीम इंडिया में डेब्यू का मौका

इसके बाद भारतीय टीम (Indian Cricket Team) को वेस्टइंडीज़ दौरा, पाकिस्तान में एशिया कप, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के खिलाफ़ साल के अंत में घरेलू सीरीज़ की संभावना है. अंततः ये कहा जा सकता है 2022 भारतीय क्रिकेट के लिए बेहद ही व्यस्त और अहम साल होने वाला है. इसी के साथ अगर कोविड महामारी का असर कम होता है तो ये बायोबबल से भी टीम को छुटकारा मिलेगा.