Placeholder canvas

INDvsSA: दूसरे टेस्ट में ऐसी हो सकती है भारत और दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग XI, डीकॉक की जगह इस खिलाड़ी को मौका

पहले टेस्ट में मेजबान दक्षिण अफ़्रीकी टीम को 113 रनों के बड़े अंतर से हराने के बाद भारतीय टीम सीरीज़ (INDvsSA) में 1-0 की बढ़त हासिल कर चुकी है. इसके बाद अब भारतीय टीम की निगाह जोहानिसबर्ग में होने वाले सीरीज़ के दूसरे टेस्ट पर होंगी.

सोमवार, 3 जनवरी से वांडरर्स में खेले जाने वाले सीरीज़ के दूसरे टेस्ट में विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम की पूरी कोशिश सीरीज़ अपने नाम करने पर होगी. इसी सिलसिले में इस लेख में हम बात करेंगे दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम की संभावित प्लेइंग इलेवन और इस मैच से पहले सभी परिस्थितियों के बारे में.

क्विंटन डी कॉक के अचानक संन्यास के बाद अफ़्रीकी कैंप की मुश्किलें बढ़ी

Quinton-de-Kock INDvsSA

दक्षिण अफ़्रीका को पहले टेस्ट में मिली हार के बाद सबसे बड़ा झटका उस वक़्त लगा जब सीनियर विकेटकीपर बल्लेबाज़ क्विंटन डी कॉक सभी को चौंकाते हुए अपने संन्यास का ऐलान कर दिया. इसके बाद अब संभावनाएं जताई जा रही हैं कि काइल वैराइन या रेयान रिकलटन दूसरे टेस्ट में उनकी जगह टीम में शामिल हो सकते हैं.

जिसके बाद साफ़ तौर पर ये स्पष्ट होता है मेजबान टीम की बल्लेबाज़ी का ज़्यादा से ज़्यादा ज़्यादा दारोमदार कप्तान डीन एल्गर, एडन मार्करम और टेंबा बावूमा के कंधों पर होगा.

केएल राहुल की शानदार फ़ॉर्म आसान करेगी भारत की राह

kl rahul

इसके अलावा भारतीय टीम के लाइन-अप के बारे में बात करें तो उनकी बल्लेबाज़ी की धुरी भी सीनियर सलामी बल्लेबाज़ केएल राहुल के इर्द गिर्द ही घूम रही है. गौरतलब है कि सीरीज़ के पहले टेस्ट (INDvsSA) में राहुल को पहली पारी में शानदार शतक के लिए मैन ऑफ़ द मैच के खिताब से नवाज़ा गया था.

इसके अलावा उनके दूसरे जोड़ीदार मयंक अग्रवाल ने भी पहली पारी में 60 रन बनाकर पहले विकेट के लिए हुई 117 रनों की शतकीय साझेदारी में अहम रोल निभाया था.

ALSO READ: ‘जब आप विदेशी लीग खेलते है तब आपको परिवार नहीं याद आया’, क्विंटन डिकॉक के संन्यास लेने पर भड़का ये पाक दिग्गज

इस प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकती है दोनों टीम

icc

चूंकि जोहानिसबर्ग की विकेट एक्सट्रा बाउंस की वजह से आम तौर पर तेज़ गेंदबाज़ों के लिए ज़्यादा मुफ़ीद ट्रैक है इसलिए भारतीय टीम तीसरे टेस्ट (INDvsSA) में अपने गेंदबाज़ी कॉम्बिनेशन में कोई बदलाव नहीं करना चाहेगी. बीते मैच में गेंदबाज़ी करने वाले हर गेंदबाज़ ने अपनी भूमिका काफ़ी अच्छे से निभाई थी.

पहले टेस्ट में मिली जीत के बाद दूसरे टेस्ट (INDvsSA) में दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन पर गौर करें तो वो कुछ इस तरह नज़र आ सकती हैं:

भारत – केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर-बल्लेबाज़), शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज.

दक्षिण अफ़्रीका – डीन एल्गर (कप्तान), एडन मार्करम, कीगन पीटरसन, रैसी वैन डर डुसेन, टेंबा बावूमा, काइल वैराइन/रेयान रिकलटन (विकेटकीपर), वियान मुल्डर, मार्को जानसेन और केशव महाराज.

ALSO READ: साल 2021 की टेस्ट क्रिकेट की सबसे फ्लॉप प्लेइंग XI, लिस्ट में भारतीय खिलाड़ी का भी नाम