Placeholder canvas

IND vs SL: STATS: तीसरे टी20 श्रेयस अय्यर ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी, ऐसा करने वाले पहले कप्तान बने रोहित शर्मा

भारत और श्रीलंका के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज का अंतिम  मैच आज हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में खेला गया, जहां मेहमान टीम श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। श्रीलंकाई टीम की शुरुआत काफी खराब रही और शुरू के 4 बल्लेबाज कुल मिलाकर सिर्फ 14 रन ही बना सके। मुश्किल समय में श्रीलंकाई कप्तान दाशुन शनाका और विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश चंडीमल ने शानदार बल्लेबाजी और करुनारत्ने के महत्वपूर्ण 12 रनों के बदौलत निर्धारित 20 ओवर में भारत के सामने 147 रनों का लक्ष्य रखा।

श्रीलंका द्वारा दिए गये लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत ठीकठाक ही रही। रोहित शर्मा आज भी श्रीलंकाई गेंदबाजों के सामने धर्मशाला में बेबस नजर आये और सिर्फ 5 रन बनाकर चलते बने. उसके बाद संजू सैमसन और दीपक हुडा ने छोटे-छोटे योगदान दिए, लेकिन वेंकटेश अय्यर ने काफी निराश किया।

मैच में लगी रिकॉर्ड की झड़ी

भारत को एक बार फिर दूसरे मैच की तरह ही श्रेयस अय्यर और रविन्द्र जडेजा की जोड़ी ने 6 विकेट से जीत दिला दिया. भारत की जीत के साथ ही इस मैच में रिकॉर्ड की झड़ी लग गई. चलिए नजर डालते हैं आज के मैच में बने रिकॉर्ड्स पर:

                Team India vs Sri Lanka Stats Review

1- रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने 5वीं बार क्लीन स्वीप किया। इसी के साथ हिटमैन T20I में सबसे अधिक बार विपक्षी टीम को क्लीन स्वीप करने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं।

5 बार – रोहित शर्मा*
2 बार – विराट कोहली
1 बार – एमएस धोनी

2- श्रेयस अय्यर घरेलू टी-20 सीरीज की 3 पारियों में लगातार 3 फिफ्टी लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले विराट कोहली ने 3 बार, केएल राहुल ने 2 बार और रोहित शर्मा ने एक बार अर्धशतकों की हैट्रिक लगाई है.

3- रोहित शर्मा वर्ल्ड क्रिकेट में सर्वाधिक T20I मैच खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने 200 टेस्ट और 463 वनडे मैच खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

टेस्ट – सचिन (200)
वनडे – सचिन (463)
टी20ई – रोहित (125)*

4- दुष्मंता चमीरा ने T-20I में छठी बार रोहित को आउट किया।

5- रोहित शर्मा बतौर T20I ओपनर 29वीं बार सिंगल डिजिट के स्कोर में आउट हुए।

ALSO READ: GOLD PRICE: रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से 1672 रुपए सस्ता सस्ता हुआ सोना, जानिए क्या है अब 1 तोला गोल्ड की कीमत

6- श्रीलंकाई टीम के सलामी बल्लेबाज T20I क्रिकेट सबसे अधिक बार गोल्डन डक पर आउट हुए हैं।

12: श्रीलंका*
12: पाकिस्तान
09: बांग्लादेश

7- आवेश खान ने पथुम निसंका को आउट कर इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना पहला विकेट लिया।

8- श्रेयस अय्यर 3 मैचों की T20I सीरीज में 200+ रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

9- श्रीलंका को तीसरे T20I मैच में हराकर Team India ने इस फॉर्मेट में लगातार 12वीं जीत दर्ज की है। इसी के साथ लगातार जीत दर्ज करने के मामले में भारत ने अफगानिस्तान की बराबरी कर ली है।

12 – भारत*
12 – अफगानिस्तान
12 – रोमानिया

ALSO READ: IND vs SL: श्रीलंका पर गिरा श्रेयस अय्यर नाम की बिजली, श्रेयस का तिहरा अर्धशतक देख फैंस ने DELHI CAPITALS को किया जमकर ट्रोल