Collage Maker 17 Sep 2023 09 18 PM 4465 - 1

एशिया कप 2023 का 16वां संस्करण भारत की जीत के साथ समाप्त हो गया। टीम इंडिया ने श्रीलंका को 10 विकेट से मात देकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की। इसी के साथ भारत ने 7वीं बार एशिया कप का खिताब अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की। टीम इंडिया ने आखिरी बार ये टाइटल साल 2018 में जीता था। भारत की इस जीत में तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने अहम भूमिका निभाई। उन्होंने श्रीलंकाई टीम के खिलाफ सख्त रुख अख्तियार करते हुए घातक गेंदबाजी की।

सिराज ने जीता फैंस का दिल

बता दें कि भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के मैच में तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने घातक प्रदर्शन किया। उन्होंने विरोधी टीम के खिलाफ कुल 6 विकेट हासिल किए। इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया। भारतीय गेंदबाज ने ये अवॉर्ड और इससे मिली धनराशि ग्राउंड स्टाफ के नाम कर दी।

इस दौरान तेज गेंदबाज ने कहा कि,

“मेरा मानना है कि इसके असली हकदार ये (ग्राउंड स्टाफ) हैं। इनकी कड़ी मेहनत के बगैर यह टूर्नामेंट होना संभव नहीं था।“

पिच क्यूरेटर्स और ग्राउंड स्टाफ को मिला इनाम

मालूम हो कि सिराज को 5 हजार डॉलर (करीब 4 लाख रुपये) प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड के सात मिले थे। इन्हें तेज गेंदबाज ने ग्राउंड्समैन को दे दिया। वहीं, बीसीसीआई अध्यक्ष जय शाह ने भी ऐलान किया कि एशियन क्रिकेट काउंसिल और श्रीलंका क्रिकेट ग्राउंड्समैन को इनाम देगा। उन्हें 50,000 अमेरिकी डॉलर की धनराशि भेंट की गई।

भारत को मिला 51 रनों का मामूली लक्ष्य

बात करें भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच खेले गए मैच की तो टॉस जीत कर श्रीलंकाई कप्तान दसुन शनाका ने पहले बल्लेबाज़ी का फ़ैसला किया। लेकिन टीम महज़ 50 रन के स्कोर पर ताश के पत्तों की तरह बिखर गई और केवल 15.2 ओवर तक ही बल्लेबाज़ी कर सकी। मोहम्मद सिराज ने 7 ओवर में एक मेडन ओवर के साथ महज़ 21 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किए तो वहीं स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और स्ट्राइक पेसर जसप्रीत बुमराह ने क्रमशः 3 और 1 विकेट अपने नाम किए।

बाद में चेज़ करते हुए भारत के लिए इशान किशन और शुभमन गिल की सलामी जोड़ी ने सिर्फ़ 6.1 ओवर में 51 रन बना कर लक्ष्य को हासिल कर लिया और भारत को एशिया कप के खिताबी मुक़ाबले में 10 विकेट की ऐतिहासिक जीत दर्ज की।

ALSO READ:Asia Cup 2023: श्रीलंका के लिए फाइनल से पहले आई बुरी खबर बाहर हुआ ये मैच विनर खिलाड़ी, आननफानन में इस खिलाड़ी को दी गई जगह