ऋषभ पंत में दिखी महेंद्र सिंह धोनी की झलक, 13वें ओवर के इस फैसले ने भारत को जीता दिया हारा हुआ मैच
ऋषभ पंत में दिखी महेंद्र सिंह धोनी की झलक, 13वें ओवर के इस फैसले ने भारत को जीता दिया हारा हुआ मैच

भारतीय क्रिकेट टीम और दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के बीच मंगलवार को तीसरा टी20 मैच वाई एस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेंबा बावुमा कर भारतीय टीम के अस्थाई कैप्टन के तौर कर ऋषभ पंत के बीच दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय किया, जिसके बाद भारतीय क्रिकेट टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर निर्धारित 20 ओवर्स में 179 रन बनाए। बदले में दक्षिण अफ्रीका की टीम 19.1 ओवर में ही ऑल आउट हो गई। भारतीय क्रिकेट टीम ने 48 रन के बड़े अंतर से मैच जीता जिसके बाद तीन मैच के बाद भारतीय टीम 1-2 के साथ है।

सलामी जोड़ी के दम पर भारत ने बनाए 179

4 4 4 4 4 4 और 164 की स्ट्राइक रेट से तूफानी पारी खेलने के बाद ऋतुराज गायकवाड़ ने इन्हें दिया अपनी पारी का श्रेय

भारतीय क्रिकेट टीम टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आई। इस मैच में भारतीय टीम ने बल्लेबाजी में काफी अच्छा प्रदर्शन किया। सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ ने 35 गेंद पर 162 के स्ट्राइक रेट से सात चौके और दो छक्के की मदद से 57 रन बनाए हैं। इसी के साथ ही ईशान किशन ने भी 35 ही गेंद में 154 के स्ट्राइक रेट से पांच चौके और दो छक्के की मदद से 54 रन बनाए हैं। जिसके बाद श्रेयस अय्यर ने 14 रन, कप्तान ऋषभ पंत 6 रन, दिनेश कार्तिक 6 रन पर आउट हुए। हार्दिक पांड्या 31 और अक्षर पटेल 5 रन पर नाबाद रहे।

गेंदबाजी की बात करें तब ड्वेन प्रिटोरियस को चार ओवर्स में 29 रन देकर दो विकेट, कागिसो रबदा को चार ओवर्स में 31 रन देकर एक विकेट, तबरेज शम्सी चार ओवर्स में 36 रन देकर एक विकेट और केशव महाराज को दो ओवर्स में 24 रन देकर एक विकेट मिला है।

Also Read : IND vs SA: भारत की रॉयल जीत के बाद सोशल मीडिया पर छाए युजवेंद्र चहल और भुवनेश्वर कुमार, तो इस भारतीय खिलाड़ी को टीम से बाहर करने की उठी मांग

दक्षिण अफ्रीका को मिली 48 रन से बड़ी हार

INDIA VS SOUTH AFRICA

दक्षिण अफ्रीका टीम के शुरुआत अच्छी नहीं रही। पावरप्ले में ही दो विकेट गवा दिए। सलामी बल्लेबाज हेन्ड्रिक्स 23 रन और कप्तान टेंबा बावुमा 8 रन पर आउट हुए। ड्वेन प्रिटोरियस ने 20 रन बनाए। रेसी वेन डर डुसेन एक रन, हेनरिक क्लासेन 29 रन, डेविड मिलर 3 रन, कगिसो रबाडा 9 रन, केशव महाराज 11 रन, एनरिक नोर्किया 0 और तबरेज शम्सी 0 पर आउट हुए। जिसके बाद वेन पार्नेल 22 रन पर नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीका टीम 19.1 ओवर में 131 रन पर ऑल आउट हो गई। भारतीय क्रिकेट टीम ने 48 रन के बड़े अंतर से मैच जीत लिया। जिसके बाद सीरीज जीतने की उम्मीद भी बनाए रखी।

भारतीय क्रिकेट टीम की तरफ से हर्षल पटेल ने 3.1 ओवर में 25 रन देकर एक विकेट लिया। युजवेंद्र चहल ने चार ओवर्स में 20 रन देकर तीन विकेट लिए। अक्षर पटेल को चार ओवर्स में 28 रन देकर एक विकेट और भुवनेश्वर कुमार को चार ओवर्स में 21 रन देकर एक विकेट मिला। वहीं आवेश खान 35 रन खर्च करके महंगे गेंदबाज बने और एक भी विकेट नही मिला।

Also Read : IPL Media Rights: बीसीसीआई को आईपीएल के एक मैच के लिए मिलेंगे 105 करोड़ रूपए, जानिए कितने में बिके टीवी और डिजिटल राइट्स

ऋषभ पंत ने आलोचकों को दिया करारा जवाब

"ऋषभ पंत की जगह खतरे में है" कोच ने कहा अब दूसरे मैच में बदलो बल्लेबाजी क्रम, इस नंबर पर करो बल्लेबाजी

भारतीय कप्तान ऋषभ पंत ने आज बेहद ही शानदार कप्तानी की. आज ऋषभ पंत की कप्तानी में महेंद्र सिंह धोनी की झलक देखने को मिली. 13वें, 14वें और 15वें ओवर में ऋषभ पंत ने ऐसी कप्तानी की जिसे देख साउथ अफ्रीका टीम भौचक्का रह गई. साउथ अफ्रीकन बल्लेबाजों को समझ ही नहीं आया कि करना क्या है. ऋषभ पंत को जब विकेट की जरूरत थी वी भुवनेश्वर कुमार को लेकर आये फिर अगले ही ओवर में हर्षल पटेल और उसके बाद युजवेंद्र चहल को लेकर आये और तीनों ने कप्तान को बिलकुल भी निराश नहीं किया और विकेट निकाल कर दिया.

ALSO READ: IND vs SA, 3rd T20 STATS: मैच में बने 7 ऐतिहासिक रिकॉर्ड, भुवनेश्वर कुमार ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी, मैच जीतते ही ऋषभ पंत ने रचा इतिहास