Placeholder canvas

BAN vs IND, 1ST TEST 4TH DAY, STATS: पहले टेस्ट के चौथे दिन बने कुल 7 ऐतिहासिक रिकॉर्ड, 24 साल के जाकिर हसन ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी

भारत और बांग्लादेश के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच का चौथे दिन का खेल आज चटगांव में खेला गया. भारतीय टीम ने इस मैच के पहले दिन टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. पहले और दूसरे दिन बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने पहली पारी में 404 रन बनाए थे.

इसके बाद बांग्लादेश की पहली पारी को 150 रनों पर समेत दिया था. 254 रनों की बढ़त के साथ भारतीय टीम ने तीसरे दिन फिर बल्लेबाजी किया और चेतेश्वर पुजारा एवं शुभमन गिल के शतकीय पारी की बदौलत 258 रन बनाकर पारी की घोषणा कर दी.

बांग्लादेश ने दूसरी पारी में किया सधी शुरुआत

बांग्लादेश की टीम को ये टेस्ट मैच जीतने के लिए 2.5 दिन का समय मिला और उन्हें 513 रनों का लक्ष्य मिला. भारतीय टीम के इस फैसले पर सवाल उठने लगे, क्योंकि बांग्लादेश के ओपनर बल्लेबाजों ने गजब का प्रदर्शन किया. बांग्लादेश के ओपनर बल्लेबाजो के बीच पहले विकेट के लिए 124 रनों की साझेदारी हुई.

बांग्लादेश को पहला झटका नजमुल हसन के रूप में लगा उन्होंने 67 रनों की पारी खेली. उसके बाद यासिर अली कुछ खास नहीं कर सके और सिर्फ 5 रन बनाकर चलते बने. यासिर अली के बाद लिटन दास भी 19 रन बनाकर आउट हुए.

ALSO READ: इंग्लैंड के कोच ब्रेंडन मैकुलम और कप्तान बेन स्टोक्स में हुआ सिक्स हिटिंग चैलेंज, जानिए कौन बना विजेता

भारतीय गेंदबाजों ने चौथे दिन कराई टीम की वापसी

लिटन दास के बाद ओपनर बल्लेबाज ओपनर बल्लेबाज जाकिर हसन को अश्विन ने अपने अनुभव के जाल में फंसा विराट कोहली के हाथो कैच कराया, लेकिन तब तक वो अपना शतक पूरा कर चुके थे. उसके बाद मुस्फिकुर रहीम को 23 रनों के निजी स्कोर पर अक्षर पटेल ने बोल्ड किया तो वहीं विकेटकीपर बल्लेबाज नुरुल हसन को 3 रनों के निजी स्कोर पर अक्षर पटेल ने ऋषभ पंत से स्टम्पिंग कराई.

चौथे दिन का खेल खत्म होने तक कप्तान शाकिब अल हसन 40 रन बनाकर मैदान पर डंटे हुए हैं, तो वहीं 9 रन बनाकर मेंहदी हसन उनका साथ दे रहे हैं. अब पांचवे दिन बांग्लादेश को जीत के लिए 241 रनों की आवश्यकता है, तो वहीं भारत को 4 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखानी है.

ALSO READ: IPL 2023: आईपीएल नीलामी में इन 2 खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल कर ले चेन्नई सुपर किंग्स तो धोनी की टीम फिर बनेगी IPL 2023 की विजेता

पहले टेस्ट के चौथे दिन कई रिकॉर्ड बने तो कई रिकॉर्ड टूटे भी, आइए नजर डालते हैं आज के दिन बने कुछ महत्वपूर्ण रिकॉर्ड पर:

1. नजमुल हसन शंतो ने आज टेस्ट करियर का तीसरा अर्धशतक लगाया है.

2.रविचंद्रन अश्विन ने आज जाकिर हसन को अपना शिकार बनाया, इसी के साथ उन्होंने 222 बाएं हाथ के बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई है.

3. जाकिर हसन ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही शतक जड़ दिया है.

4. जाकिर हसन बांग्लादेश के चौथे बल्लेबाज बने हैं, जिन्होंने डेब्यू मैच ही शतक जड़ दिया है.

5. शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा के बाद हसन शतक जड़ने वाले इस मैच में तीसरे बल्लेबाज बने हैं.

6. जाकिर हसन बांग्लादेश के पहले बल्लेबाज बने हैं, जिन्होंने डेब्यू मैच में ही चौथी पारी में शतक जड़ दिया है.

7. बांग्लादेश की टीम ने भारत के खिलाफ पहली बार चौथी पारी में 100 से ज्यादा ओवर बल्लेबाजी की है.