Placeholder canvas

IND vs AUS: दूसरे टेस्ट मैच के दौरान कैसा होगा मौसम? किसकी मददगार होगी पिच, जानिए

by AMIT RAJPUT
IND vs AUS

भारतीय क्रिकेट टीम आस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज़ में पहला टेस्ट मैच नागपुर में जीतकर दूसरे टेस्ट मैच के लिए दिल्ली पहुंच चुकी है। जहां 17 फरवरी से सीरीज़ का दूसरा टेस्ट मैच अरूण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा। इस टेस्ट मैच के पहले दोनों टीमें अभ्यास सत्र में जमकर पसीना बहा रही है। दोनों टीमें की निगाहें इस मैच को जीतने पर होगी।

पांच दिनों मौसम साफ रहेगा

भारत और आस्ट्रेलिया के 17 फरवरी से शुरू होने वाले दिल्ली टेस्ट मैच में बारिश की संभावना बिल्कुल भी नहीं है। इस टेस्ट मैच मौसम वैज्ञानिकों ने मौसम की भविष्यवाणी की है। जिसके अनुसार, मैच के पांचों दिन बारिश की कोई संभावना नहीं है। पांच दिनों मौसम साफ रहेगा। इश दौरान मैक्सिम तापमान 29° रहेगा जबकि मिनिमम तापमान 23° रह सकता है। जो मैच के. हिसाब से बिल्कुल सही रहेगा।

इसके अगर हम दिल्ली के मैदान की पिच की बात करें तो अरुण जेटली स्टेडियम की पिच बल्लेबाजी के अनुकूल मानीहजाता था, लेकिन उपमहाद्वीप के अधिकांश स्थानों की तरह पिछले कुछ वर्षों से स्पिन गेंदबाजों की सहायता की है।

हालांकि यह शुरुआती दिनों में बल्लेबाजी के अनुकूल रह सकता है, लेकिन जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ता है, विकेट धीमा हो सकता है, जिससे स्पिनरों को मदद मिलती है। भारत फिर से अपने गेंदबाजी आक्रमण को स्पिन से लोड करेगा।

ALSO READ: दूसरे टेस्ट मैच में इन 3 बदलाव के साथ उतरेगा भारत, इन 2 मैच विनर खिलाड़ियों की होगी भारतीय टीम में वापसी

6 साल बाद दिल्ली में टेस्ट क्रिकेट की वापसी

भारत और आस्ट्रेलिया के खिलाफ इस दूसरे टेस्ट के साथ दिल्ली में 6 साल बाद टेस्ट क्रिकेट की वापसी हो रही है। इस टेस्ट मैच के पहले साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ भारत ने यहां अपना अंतिम टेस्ट मैच खेला था। जो ड्रॉ हो गया था, जबकि भारत और आस्ट्रेलिया के बीच यहां अंतिम टेस्ट मैच साल 2013 में खेला गया था। जब भारतीय टीम ने मैच में एक आसान जीत दर्ज की थी।

इस मैदान पर अब तक भारतीय टीम ने 34 टेस्ट मैच खेले है। जिनमें भारतीय टीम ने 13 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की जबकि 6 मैच विरोधी टीमों ने जीते वही 15 मैच ड्रॉ रहे हैं।

इस मैदान पर एक पारी में हाईएस्ट इंडीविजुअल का रन का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है। जो उन्होंने साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था। यह उनका होम ग्रांउड भी है। वह चाहेंगे कि इस मैच में भी शानदार प्रदर्शन करें।

ALSO READ: IND vs AUS: दूसरे टेस्ट मैच में बदलेगी भारतीय टीम की ओपनिंग जोड़ी, ये 2 खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिल्ली में करेंगे पारी की शुरुआत

You may also like

-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00