IND vs AUS

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज का 5वां मैच आज बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम (M Chinnaswamy Stadium Bangalore) में खेला गया, जहां टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मैथ्यू वेड (Mathew Wade) ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव (Indian Cricket Team captain’s Suryakumar Yadav) को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 160 रन बनाया जिसे ऑस्ट्रेलिया की टीम हासिल नहीं कर सकी और भारत ने 6 रनों से मैच अपने नाम कर लिया.

भारतीय टीम की शुरुआत ही रही बेहद खराब

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद ही खराब रही. भारत के दोनों ही ओपनर बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सके. यशस्वी जायसवाल ने 15 गेंदों में 21 रनों की पारी खेली, तो वहीं ऋतुराज गायकवाड़ ने 12 गेंदों में सिर्फ 10 रन बनाया. कप्तान सूर्यकुमार यादव भी आज कुछ खास कमाल नही कर सके और सिर्फ 5 रन बनाकर चलते बने.

विस्फोटक पारी खेलने के लिए जाने जाने वाले फिनिशर रिंकू सिंह भी आज दबाव में बिखर गये. रिंकू सिंह 8 गेंदों में सिर्फ 6 रन बनाकर तनवीर संघा का शिकार बने. हालांकि अपना दूसरा ही मैच खेल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज जितेश शर्मा दबाव में निखर कर सामने आए और 16 गेंदों में 3 चौके और 1 छक्के की मदद से 24 रनों की पारी खेली, तो वहीं आलराउंडर अक्षर पटेल ने भी 21 गेंदों में 2 चौके और 1 छक्के की मदद से 31 रनों का योगदान दिया.

पहले मैच में फ्लॉप रहे उपकप्तान श्रेयस अय्यर ने बताया क्यों कोच और टीम मैनेजमेंट उन पर इतना भरोसा करती है. आज उन्होंने नंबर 3 पर उतरकर 37 गेंदों में 5 चौके और 2 छक्के की मदद से 53 रनों की उपयोगी पारी खेली और भारत के स्कोर को निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 160 रनों तक पहुंचाया.

ऑस्ट्रेलिया को मिला ओंस का पूरा फायदा

भारत द्वारा दिए गये 161 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम को पहला झटका मुकेश कुमार ने जोस फिलिप्स को 4 रनों के निजी स्कोर पर पवेलियन भेज कर दिया. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम ट्रेविस हेड की बदौलत मैच में वापसी कर ही रही थी कि रवि बिश्नोई ने लगातार 2 झटके देकर भारत की उम्मीद जगा दिया.

रवि बिश्नोई ने ट्रेविस हेड को 28 रनों के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा तो वहीं आरोन हार्डी को 6 रनों के निजी स्कोर पर चलता किया. इसके बाद टिम डेविड और बेन मैकडेर्मोट की जोड़ी भारत के लिए खतरा बन रही थी, लेकिन इस जोड़ी पर लगाम लगाया अक्षर पटेल ने, उन्होंने टिम डेविड को 17 रनों के निजी स्कोर पर आउट किया.

बेन मैकडेर्मोट अभी भी एक छोर पर डंटे हुए थे और भारत से मैच छिनकर ऑस्ट्रेलिया की तरफ ले जा रहे थे, लेकिन पहले 2 ओवरों में महंगे साबित हुए अर्शदीप सिंह ने तीसरे ओवर में वापसी की उन्होंने 12 रन जरुर खर्चे लेकिन बेन मैकडेर्मोट को पवेलियन की राह दिखा दी.

इसके बाद मुकेश कुमार ने भारत की मैच में वापसी कराई और उन्होंने लगातार 2 गेंदों पर 2 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. हालांकि 18वें ओवर में आवेश खान ने 15 रन लुटाकर मैच फिर ऑस्ट्रेलिया के पाले में डाल दिया. हालांकि मुकेश कुमार ने 19वें ओवर में मैच फिर फंसाया, जिसके बाद अर्शदीप सिंह ने अंतिम ओवर में कमाल ही कर दिया.

अर्शदीप सिंह ने पहले 2 गेंदे डॉट डाली और उसके बाद तीसरे गेंद पर कप्तान मैथ्यू वेड को श्रेयस अय्यर के हाथो कैच आउट करा दिया. बाकी बचे 3 गेंदों पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने 3 रन बटोरे, लेकिन भारत ने 6 रनों से मैच अपने नाम कर लिया.

ALSO READ:IND vs AUS: चौथे टी20 में भारत के जीत के हीरो रहे दीपक चाहर को क्यों नहीं मिला 5वें मैच में मौका, कप्तान सूर्यकुमार यादव ने बताई वजह