IND vs AUS T20I

विश्व कप 2023 का फाइनल 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. विश्व कप फाइनल से ठीक 4 दिन बाद यानी 30 नवंबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की T20 सीरीज खेली जाएगी. रिपोर्ट के मुताबिक बताया जा रहा है कि T20 सीरीज में हार्दिक पांड्या टीम की अगवाई नहीं कर पाएंगे. विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ उनके टकने में चोट लगी थी. उन पर बीसीसीआई के एक सूत्र ने बयान भी दिया है.

बीसीसीआई सूत्र ने दिया हार्दिक पंड्या के फिटनेस पर बयान

इस मामले की जानकारी रखने वाले बीसीसीआई के एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा,

‘हार्दिक के फिटनेस हासिल करने और चयन के लिए उपलब्ध होने में कुछ समय है. इस बात की संभावना अधिक है कि वह दक्षिण अफ्रीका दौरे पर डरबन में शुरू होने वाली टी20 सीरीज के लिए टीम में शामिल हो जाये. वह इससे पहले अपना रिहैबिलिटेशन (चोट से उबरने की प्रक्रिया) पूरा कर लेंगे. इस बात पर कोई फैसला हालांकि एनसीए की ‘स्पोर्ट्स साइंस टीम’ करेगी.’

इन दो खिलाड़ियों में से चुना जाएगा कप्तान

अगर हार्दिक पांड्या स्क्वॉड में शामिल नहीं होते हैं, तो किस खिलाड़ी को टीम का कप्तान बनाया जाएगा? इस जगह के लिए दो दावेदार हैं.

पहले दावेदार तो T20 फॉर्मेट के उप कप्तान सूर्यकुमार यादव है. वहीं दूसरे दावेदार एशियन गेम्स में भारत को गोल्ड मेडल जीतने वाले ऋतुराज गायकवाड़ हैं.

क्रिकेट पंडितों के अनुसार यह अनुमान लगाया जा रहा है कि सूर्यकुमार यादव को ही टीम की कमान दी जाएगी. टीम में अर्शदीप सिंह, आवेश खान, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, ईशान किशन और युजवेंद्र सिंह को भी मौका मिल सकता है.

विश्व कप में जसप्रीत बुमराह को मिलेगा जगह

वनडे विश्व कप के बाद अगले साल जुलाई के महीने में T20 विश्व कप खेला जाएगा. T20 फॉर्मेट के लिए बीसीसीआई ने युवा टीम सिलेक्ट की है. लेकिन बीसीसीआई सूत्र ने बताया है कि विश्व कप में जसप्रीत बुमराह जैसा एक सीनियर खिलाड़ी जरूर टीम का हिस्सा होगा.

अधिकारी ने कहा,

‘जाहिर है, किसी भी बड़े आयोजन के दौरान, जसप्रीत बुमराह जैसे किसी खिलाड़ी को टीम में शामिल किया जायेगा. उनके और मोहम्मद सिराज जैसे खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान पर्याप्त मैचों को खेल के इसके लिए तैयार रहेंगे.’

ALSO READ: सेमीफाइनल में रोहित शर्मा ने इस खिलाड़ी को दिया प्लेइंग 11 में मौका तो टूट जाएगा विश्व कप 2023 जीतने का सपना