Kombucha tea

डायबिटीज ऐसी भी समस्या है जो अब एक कॉमन हेल्थ प्रॉब्लम बन चुकी है। डायबिटीज से भारत में बहुत सारे लोग इनफेक्टेड हैं। वहीं खराब लाइफस्टाइल अनहेल्दी फूड इन की वजह से लोगों का स्वास्थ्य बिगड़ रहा है। ज्यादा तनाव और टेंशन लेने की वजह से लोग डायबिटीज के शिकार हो जाते हैं। लेकिन अब यह डायबिटीज बड़ी समस्या बढ़ती जा रही है। क्योंकि कम उम्र के लोगों में भी डायबिटीज हो जा रहा है और लोग उससे बचने के तरीके ढूंढ रहे हैं।

 हेल्थ एक्सपर्ट की जानें राय

मधुमेह यानी कि डायबिटीज इन दिनों कॉमन समस्या है और हर दूसरे इंसान को शुगर की बीमारी है। एक्सपर्ट बताते हैं कि डायबिटीज अनियमित खानपान टेंशन अनिद्रा की वजह से ज्यादा होता है। डॉक्टर बताते हैं की डायबिटीज से बचने के लिए टेंशन और खानपान को सही करना चाहिए।

यह खास प्रकार की चाय डायबिटीज से दिलाती है मुक्ति

आज हम आपको एक खास प्रकार की चाय को बताएंगे जिसको आप अपने डाइट में शामिल करते हैं तो आपके डायबिटीज में आराम मिलेगा। उस चाय का नाम है कोम्बुचा। यह चाय ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखती है और डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

क्या है कोम्बुचा चाय

बता दे कि कोम्बुचा चाय बैक्टीरिया और यीस्ट को मिलाकर बनाया जाता है। इसे चीन में सबसे पहले बनाया गया था इसे ट्रेडिशनल चिकित्सा में भी यूज किया जाता है।

स्टडी में सामने आया कि या चाय 2 तरह के  डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद है। जो ब्लड शुगर के लेवल को नार्मल कर देता है।

 चाय के फायदे

चाय पीने से बहुत सारे फायदे होते हैं शुगर लेवल मेंटेन रहता है डायबिटीज का मरीज खाने से पहले इसे यूज कर सकता है तो ब्लड शुगर लेवल 70 से 130 के बीच में ही रहता है। अगर आपको दूध वाली चाय की जगह इसका सेवन करते हैं, तो आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा।

ये भी पढ़ें-आईपीएल 2024 से पहले मुंबई इंडियंस को बड़ा झटका, रोहित शर्मा ने छोड़ा टीम का साथ, अंबानी के साथ बढ़े मतभेद