झड़ते बालों के लिए रामबाण है कद्दू का बीज, झटपट गिरते बालों से देता है निजात
झड़ते बालों के लिए रामबाण है कद्दू का बीज, झटपट गिरते बालों से देता है निजात

इन दिनों बाल झड़ने की समस्या आम हो गई। महिल पुरुष  बालों बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं। बालों के झड़ने के लिए आप अपने हेयर स्टाइल, तनाव या डायट को जिम्मेदार मान सकते हैं। आज हम आपको कुछ घरेलु उपाय के बारे में बताएंगे जिससे आपके बाल झड़ने कम हो जाएंगे।

बालों के लिए कद्दू के बीज

विशेषज्ञों की माने तो कद्दू के बीज विटामिन ए, बी और सी के साथ-साथ मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन और कॉपर जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। कद्दू के बीज में पाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण खनिज जिंक, बालों के विकास और मरम्मत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

यह हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, कोशिका पार्टिशन को बढ़ावा देता है और प्रोटीन संश्लेषण का समर्थन करता है। ये प्रक्रियाएँ नए बालों के रोम के विकास के लिए आवश्यक हैं।

अपने आहार में कद्दू के बीजों को शामिल करने का मतलब है कि उनमें जिंक होता है, इसलिए यह स्वस्थ और मजबूत बालों के विकास में मदद करता है।

कद्दू के बीज बालों को मजबूत करते हैं

कद्दू के बीजों में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों की जड़ों को मजबूत बनाने और बालों की संरचना को बढ़ाने के लिए फायदेमंद होता है। ये फैटी एसिड स्कल को नमी देते हैं, सूखापन और जलन से बचाते हैं।

विशेषज्ञ हेल्थ शॉट्स को बताते हैं कि बालों के रोमों को पोषण देकर, कद्दू के बीज मजबूत, अधिक लचीले बालों में योगदान करते हैं, टूटने और दोमुंहे बालों की संभावना को कम करते हैं।

कद्दू के बीज बालों के झड़ने से रोकते हैं

कद्दू के बीजों में मौजूद फाइटोकेमिकल यौगिक डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (DHT) के उत्पादन को रोकने में मदद करते हैं, एक हार्मोन जो बालों के झड़ने में योगदान देने के लिए जाना जाता है।

DHT के स्तर को कम करके, कद्दू के बीज बालों के झड़ने को धीमा करने और मौजूदा बालों के रोम को संरक्षित करने में मदद कर सकते हैं।

कद्दू के बीज स्कैल्प के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं

बालों के अच्छे विकास के लिए आपको स्वस्थ स्कल की आवश्यकता होती है। कद्दू के बीज विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो स्कैल्प को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं और स्कैल्प के स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं। कद्दू के बीज खाने से खोपड़ी की सूजन से निपटने और बालों के विकास के लिए अनुकूल परिस्थितियों को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

ये भी पढ़ें-अगर आप भी हैं डायबिटीज के मरीज तो, जरुर पिएं ये चाय, शुगर लेवल झटपट हो जाएगा कंट्रोल