diabetic

आखिर क्या खाएं और क्या ना खाएं । डॉ. तमाम परहेज बताते हैं। वहीं डायबिटीज को लेकर लोगों में बहुत मिथ्य भी हैं। शुगर को नियंत्रित करने का कोई एक ऐसा उपाय नहीं है। जिससे उसको नियंत्रण में लाया जा सके। लेकिन आप योग करके और परहेज करके डायबिटीज को थोड़ा नॉर्मल जरूर कर सकते हैं।अमरूद की चटनी खाने से भी आपका डायबिटीज नहीं बढ़ेगा और वह कंट्रोल में रहेगा।

अमरूद की चटनी से डायबिटीज में होते हैं यह फायदे

अगर आपको भी डायबिटीज है और आप अमरूद की चटनी खाते हैं तो यह आपको फायदा ही पहुंचाएगा। यह शुगर कंट्रोल करने में आपकी मदद करेगा। क्योंकि अमरूद में फाइबर और रक्त शुगर को संतुलित रखने में मदद करता है। वहीं अमरूद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जिससे शुगर का लेवल कम होता जाता है।

इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो रोगों से लड़ने की क्षमता रखता है। अमरूद की चटनी खाने से आपके शुगर में सहायता करता है। वहीं अमरूद का सेवन इंसुलिन संवेदनशीलता में भी बहुत ज्यादा सुधार करता है।

कैसे बनाएं अमरूद की चटनी

अमरूद की चटनी बनाने के लिए आपको दो कटा हुआ अमरूद लेना होगा। 2 हरी मिर्च धनिया पत्ती और नमक स्वाद अनुसार लेना होगा। आधा छोटा चम्मच जीरा लेना होगा और एक चम्मच नींबू का रस अमरूद हरी मिर्च धनिया की पत्ती को मिक्सी में डालकर पीस लें। उसके बाद उसमें जीरा नमक और नींबू का रस निचोड़ दें।

उसके बाद सब को अच्छे से मिला ले और एक पोस्ट को तैयार कर ले और आपका चटनी बनकर तैयार हो जाएगा  आप इस इसको शाम को नाश्ते के साथ खा सकते हैं।

ये भी पढ़ें-झड़ते बालों के लिए रामबाण है कद्दू का बीज, ऐसे करें प्रयोग नहीं गिरेंगे 1 भी बाल