shreyas iyer replacement world cup 2023

श्रेयस अय्यर और उनके चोट. यह रिश्ता चोली-दामन का हो गया है. बार्डर-गावस्कर ट्राॅफी के अंतिम टेस्ट में श्रेयस अय्यर के कमर में चोट लगी थी जिसके बाद से लगातार इंटरनेशनल क्रिकेट से बाहर चल रहे हैं. लगभग पांच महीने बाद उनकी वापसी एशिया कप में हुई. लेकिन पहले मैच के बाद वह फिर से चोटिल हो गए. इस बार बताया गया कि अय्यर को Back Spasm हो गया है.

अगर श्रेयस की फिटनेस ऐसी ही रही तो वह विश्व कप से भी बाहर हो सकते हैं. बड़ा और दिलचस्प सवाल यह है कि अय्यर का जगह कौन ले सकता है. इसके लिए तीन दावेदार हैं.

तिलक वर्मा

बायें के हाथ के बल्लेबाज तिलक वर्मा विश्व कप में श्रेयस अय्यर का जगह ले सकते हैं. तिलक वर्मा का डेब्यू वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में हुआ था. यहां तिलक ने 5 मैचों में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 173 रन बनाए.

हालांकि वह आयरलैंड दौरे पर फ्लाॅफ रहे, लेकिन उनकी बल्लेबाजी टीम मैनेजमेंट को पसंद आ गई है. सबसे बड़ी बात यह है कि भारत मीडिल ऑर्डर में एक और बायें हाथ का बल्लेबाज ढूँढ रहा है और इस कमी को तिलक वर्मा दूर कर सकते हैं.

संजू सैमसन

संजू सैमसन को एशिया कप के स्क्वॉड में बैकअप विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में शामिल किया गया है. नम्बर चार पर खेलने वाले संजू सैमसन पिछले कुछ समय से आउट ऑफ फाॅर्म चल रहे है. लेकिन उनके टैलेंट को कोई इग्नोर नही कर सकता.

संजू एकदिवसीय क्रिकेट में 55 की औसत से रन बनाते हैं. उन्होंने आईपीएल में भी बहुत बाद अकेले दम पर अपने टीम को मैच जीताया है. ऐसे मे श्रेयस अय्यर के जगह नम्बर चार पर संजू सैमसन को मौका दिया जा सकता है.

यशस्वी जायसवाल

यशस्वी जायसवाल ने अभी तक 7 इंटरनेशनल मैच खेला है जिसमें से एक भी वनडे मैच शामिल नही है, लेकिन बाकि फाॅर्मेट में जिस प्रकार की बल्लेबाजी यशस्वी जायसवाल ने कर दिखाया है वह उप पर विश्वास करने के लिए काफी है. यशस्वी जासवाल ने अपने टेस्ट डेब्यू में ही शतक ठोका था.

आईपीएल में जायसवाल ने 37 मैचों में 32 की औसत से 1172 रन बनाए है. ऐसे में टीम मैनेजमेंट श्रेयस अय्यर के रिप्लेसमेंट के रूप में यशस्वी जयसवाल को भी चुन सकती है.

ALSO READ: बारिश की भेंट चढ़ेगा एशिया कप 2023 का फाइनल मैच, कोलंबो में गिरेगा झमाझम पानी, अगर रद्द हुआ मैच तो ये टीम बनेगी विजेता