Placeholder canvas

IND vs WI: हार के बाद भारतीय टीम को लगा बड़ा झटका, ICC ने इस वजह से लागाया भारी-भरकम जुर्माना

by Nihal Mishra

कल भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी-20 सीरीज का पहला मैच ब्रायन लारा स्टेडियम में खेला गया. मैच वेस्टइंडीज ने चार रन से जीता और पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त प्राप्त कर लिया. लेकिन मैच के बाद वेस्टइंडीज और भारत के खिलाडियों पर आईसीसी ने जुर्माना लगाया. कारण क्या है, इस लेख में समझिए.

इस कारण ICC ने लगाया जुर्माना

क्रिकेट में ओवर खत्म करने का एक समय सीमा होता है. अगर टीमें तय समय में ओवर खत्म नही कर पाती तो उसे जुर्माना वसूल किया जाता है. पहले टी-20 मैच में भारत ने अपनी गेंदबाजी के दौरान निर्धारित समय में सिर्फ 19 ओवर की गेंदबाजी की. इस वजह से भारतीय टीम की मैच फीस में 5 प्रतिशत की कटौती कर दी गई.

वही दूसरी तरफ मेजबान वेस्टइंडीज ने निर्धारित समय सीमा में सिर्फ 18 ओवर की गेंदबाजी की. इस वजह से वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों की मैच फीस में 10 प्रतिशत की कटौती हुई है. यह जुर्माना ICC आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार लगाया गया है. जुर्माना को दोनों कप्तानों ने मान लिया और वह जुर्माना देने को तैयार हैं.

वेस्टइंडीज ने जीती पहली बाजी

वेस्टइंडीज और भारत के बीच कल ब्रायन लारा स्टेडियम में जब पहला टी-20 मैच का टाॅस हुआ तो वेस्टइंडीज के कप्तान रोवमैन पॉवेल ने जीत दर्ज की. पाॅवेल ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. भारतीय गेंदबाज ने बेहतर गेंदबाजी की और वेस्टइंडीज को 149 रन पर रोक दिया. वेस्टइंडीज के तरफ से कप्तान रोवमैन पॉवेल ने 48 तो पूरन ने 42 रन की पारी खेली. जवाब में भारतीय बल्लेबाज पूरी तरफ फ्लाॅफ रहे. भारतीय टीम निर्धारित 20 ओवर में 145 रन बना सकी और मैच 4 रन से हार गई. भारत के लिए मैच से एक अच्छी बात निकल कर यह आई कि पहले मैच में डेब्यू करने वाला तिलक वर्मा ने अच्छी बल्लेबाजी की और आगे के मैचों के लिए एक उम्मीद जगा दी.

ALSO READ:लाइव मैच में Ishan Kishan ने कर दी आकाश चोपड़ा की बेज्जती, धोनी से कर रहे थे तुलना, फील्ड से ही दिया मुंहतोड़ जवाब

You may also like

-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00