HARDIK PANDYA ASHMED RAHUL DRAVID

काफी लंबे समय से देखा जाए तो टी-20 फॉर्मेट की कप्तानी हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) को सौंपी जा रही है. जब से टीम इंडिया पिछला टी-20 वर्ल्ड कप हारी है, तब से लगातार इस फॉर्मेट में सीनियर खिलाड़ियों को आराम देकर हार्दिक पांड्या के ऊपर कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है, पर देखा जाए तो बतौर कप्तान रहने के बाद उनकी खुद की खेल के स्तर में बहुत बड़ी गिरावट आई है.

यही वजह है कि आने वाले समय में यह चिंता का विषय साबित हो सकता है क्योंकि उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने भले ही शानदार प्रदर्शन किया है पर हार्दिक का खेल दिन पर दिन खराब होता जा रहा है. यह आकडे़ साफ स्पष्ट बताते हैं कि हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) कप्तानी के बोझ तले दबे हुए हैं.

कप्तानी में Hardik Pandya का रिकॉर्ड

देखा जाए तो जब से ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) को टी-20 फॉर्मेट की कप्तानी दी गई है. तब से लगातार उन्होंने टीम इंडिया को कई बड़े-बड़े मैच जीताए है. अभी तक कुल 16 टी-20 मैच में कप्तानी करते हुए वह केवल 296 रन बना पाए हैं जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 30 रन का रहा है. बतौर कप्तान उनके नाम एक भी अर्धशतक दर्ज नहीं है. इतना ही नहीं गेंदबाजी में भी 41 ओवर की गेंदबाजी करते हुए उन्हें केवल 12 विकेट मिले हैं.

बिना कप्तानी के ऐसा है रिकॉर्ड

अगर बिना कप्तान हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) के रिकॉर्ड पर एक नजर डालें तो टीम इंडिया के लिए अभी तक कुल 76 मैचों में वह मैदान पर उतरते हुए 1052 रन बनाए हैं. बल्लेबाजी में उनका सर्वोच्च 71 स्कोर रन रहा है जबकि उनके नाम तीन अर्धशतक दर्ज है और 73 चौके और 56 छक्के भी शामिल है. वहीं गेंदबाजी करते हुए 197.4 ओवर में 61 विकेट उनके नाम है.

ALSO READ: एशिया कप और विश्व कप 2023 के लिए भारत की कोर ग्रुप फाइनल, इन 18 खिलाड़ियों को मिली जगह, जानिए कौन है कप्तान और उपकप्तान

Published on August 15, 2023 9:05 am