Placeholder canvas

“यात्रीगण कृपया ध्यान दें” अब जनरल कोच के यात्रियों को मात्र 20 रु में मिलेगा भरपेट खाना, बस करना होगा ये काम

इंडियन रेलवे अपने यात्रियों के लिए तरह-तरह की सुविधाएं प्रदान करने के लिए एक से बढ़कर योजनाएं लाता है। भारत में लोग भारी मात्रा में ट्रेन का सफर करते हैं। ट्रेन का सफर बहुत सुविधाजनक होता है। भारत में हर जगह रेल मार्ग है।  वहीं यात्रियों  के सुविधा के लिए रेलवे एक से बढ़कर एक योजनाएं लाता है।

जनरल कोच वालों के लिए रेलवे देगा ये सुविधा

रेलवे ऐसी सुविधा लेकर आया है।  जिसमें यात्रियों भरपेट भोजन मिलेगा और यह योज 3 टायर एसी कोच वालों के लिए ही नहीं है। बल्कि जनरल कोच वालों के लिए  है। इस सुविधा में जनरल कोच वालों को अपनी सीट से उतर कर खाने पीने के सामान को तलाशना नहीं पड़ेगा।

20 रुपए में मिलेगा भरपेट खाना

बता दें कि  रेलवे के प्लान के तहत अब जनरल कोच के यात्रियों को खाने पीने के लिए काउंटर प्लेटफार्म लगेगा, जहां सिर्फ 20 और 50 रुपए  में खाना मिल जाएगा और यह काउंटर जनरल कोच के कोडिंग के अनुसार रहेंगे। यहां खाने के अलावा पानी की बोतल भी मिलेगी।

आमतौर पर  ट्रेन में जनरल कोच के डिब्बे आखिरी में लगते हैं।  सबसे ज्यादा यात्री जनरल कोच में ही बैठते हैं यात्रियों की असुविधा ना हो इसलिए अब 20 से 50 रुपए के कैटेगरी का फूड मिलेगा।

20 रुपए वाले कैटेगरी के खाने में 7 पूरी और सूखे आलू की सब्जी मिलेगी। वहीं 50 रुपए वाले कैटेगरी में डोसा, इडली  छोले भटूरे राजमा चावल छोले चावल खिचड़ी जैसे खाना मिलेंगे ।

64 स्टेशनों पर शुरू हुई व्यवस्था

बता दें कि इस सुविधा को 64 स्टेशनों पर भी व्यवस्था शुरू की गई है। इसको 6 महीने के लिए के शुरु किया गया है। काउंटर के रिपोर्ट के बाद इसे और आगे बढ़ाया जाएगा और बाकी स्टेशनों पर भी शुरू किया जाएगा । इस प्लान को सोशल मीडिया पर काफी सपोर्ट मिल रहा है।

ये भी पढ़ें-बेहद झगड़ालू हैं Team India के ये 3 खिलाड़ी, अपने ही साथी खिलाड़ियों को दे देते हैं भरे मैदान पर गाली