IPL BUSINESS MODEL

आईपीएल (IPL) आज दुनिया की सबसे महंगी और लोकप्रिय लीग बन चुकी है, जिसमें खेलना खिलाड़ियों की पसंद है. आज कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जो आईपीएल में खेलकर नाम और शोहरत कमा चुके हैं, लेकिन इस बात से आज कई लोग अनजान हैं कि आखिर आईपीएल (IPL) में इतने पैसे जो खर्च किए जाते हैं वह आता कहां से है? खिलाड़ियों पर टीम मालिकों द्वारा जो करोड़ों की धन वर्षा होती है उसका पूरा सच क्या है और बीसीसीआई को कितनी कमाई होती है?

इस तरह होती है IPL से टीम मालिकों को मोटी कमाई

आपको बता दें कि आईपीएल (IPL) में इनकम के कई सारे स्रोत हैं. कदम- कदम पर तरह-तरह के माध्यम से कमाई होती है. देखा जाए तो सेंट्रल रिवेन्यू ही कमाई का सबसे बड़ा स्रोत होता है. इसमें दो चीज होती हैं पहला मीडिया राइटस, दूसरा टाइटल स्पॉन्सर राइटस, जिससे बीसीसीआई और फ्रेंचाइजी अपने प्रॉफिट का 70 टका निकालती है.

अगर विस्तार से देखा जाए तो यह वो कीमत होती है, जिसे चुकाकर चैनल वाले आईपीएल (IPL) टीवी पर लाइव दिखाते हैं. सैटेलाइट टीवी चैनल्स भारी-भरकम कीमत देकर मीडिया राइटस खरीदते हैं. इससे होने वाली कमाई का आधा हिस्सा बीसीसीआई अपने पास रखती है और आधा हिस्सा सभी टीमों में बांट दिया जाता है.

स्टार इंडिया के पास है मीडिया राइटस

आपको बता दें कि साल 2008 के आईपीएल (IPL) की शुरुआत हुई थी, जिसके पहले सीजन के दौरान ही सोनी ने अगले 10 साल के लिए टूर्नामेंट की टीवी राइट्स खरीद लिए थे.

घाटे में चल रहे सेट मैक्स के लिए यह बहुत बड़ा जुआ था जो सही साबित हुआ. सोनी ने इसे तब 8200 करोड़ में खरीदा था. इसके बाद साल 2018 से 2023 तक के मीडिया राइट स्टार इंडिया के पास है.

विज्ञापन से भी आते हैं करोड़ों रुपए

आपको बता दें कि जो कंपनी सबसे ज्यादा बोली लगाएगी उसे टाइटल स्पॉन्सरशिप मिल जाएगी. यानी कि डीएलएफ आईपीएल, वीवो आईपीएल, टाटा आईपीएल यानी क्रिकेट से अपना ब्रांड प्रमोशन ही आईपीएल (IPL) की कमाई का दूसरा सबसे बड़ा जरिया है.

फिलहाल टाटा आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर है. टाटा ग्रुप ने 2 सीजन के लिए 670 करोड़ में राइट्स खरीदे हैं. विवो अपनी डील को बीच में छोड़ने का टर्मिनेशन फीस भी देता है. इस तरह बीसीसीआई साल 2022-2023 में कुल 1124 करोड़ की कमाई करेगा जहां आधा पैसा बीसीसीआई अपने पास रखती है और आधा फ्रेंचाइजी को मिलती है.

इसके बाद मैच में जब कोई ओवर खत्म होता है, तो थोड़ी देर का ब्रेक होता है. बीच में आने वाले 10 सेकंड के विज्ञापन का स्लॉट 15 लाख के आसपास होता है. मैच के दौरान चलने वाले इस विज्ञापन से बीसीसीआई की कमाई का कुल 20 परसेंट हिस्सा आता है.

ALSO READ: IPL 2023: मुंबई इंडियंस को मिला दुनिया का सबसे धाकड़ और खूंखार बल्लेबाज, दूर हुई कप्तान रोहित शर्मा की टेंशन

Published on March 30, 2023 10:13 pm