Shoaib Akhtar की सबसे तेज गेंद का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं यह पांच गेंदबाज, लिस्ट में यह भारतीय भी शामिल
Shoaib Akhtar की सबसे तेज गेंद का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं यह पांच गेंदबाज, लिस्ट में यह भारतीय भी शामिल

रफ्तार का बादशाह कहे जाने वाले रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिए करीब 8 साल हो चुके हैं पर उनकी तेज गेंद का रिकॉर्ड आज तक कोई भी गेंदबाज नहीं तोड़ पाया है। केपटाउन के न्यूज़ीलैंड मैदान में शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) द्वारा साल 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ 161.3 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फेंकी गई थी। और शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) द्वारा इसी विश्वकप के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया गया था तब से लेकर आज तक शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) द्वारा बनाए गए इस रिकॉर्ड को कोई भी गेंदबाज तोड़ नहीं पाया।

जब शॉन टैट और ब्रेट ली अपने करियर के शिखर पर थे, तब लगा कि वह शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं पर वह 161 किलोमीटर प्रति घंटा से ऊपर की रफ्तार में गेंदबाजी करने में सक्षम नहीं हुए, हालांकि दूसरी सबसे तेज गेंद का रिकॉर्ड ब्रेट ली और शॉन टैट के नाम दर्ज है।

क्रिकेट जगत में मौजूदा समय में कुछ युवा गेंदबाज ऐसे आए हैं, जिनकी फिटनेस और मेहनत को देखकर लगता है कि वह अपनी गेंदबाजी से शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) के इस रिकॉर्ड के करीब पहुंच सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही पांच गेंदबाजों के बारे में बताएंगे जिनके द्वारा शोएब अख्तर का यह रिकॉर्ड तोड़ा जा सकता है या फिर यूं कहें कि वह उनके इस रिकॉर्ड के करीब पहुंच सकते हैं।

ओशेन थॉमस

अपनी तेज रफ्तार से सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने वाले 21 वर्षीय कैरीबियन गेंदबाज ओशेन थॉमस द्वारा हाल ही में हुई भारत-वेस्टइंडीज श्रंखला में लाजवाब गेंदबाजी की गई थी। 150 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी करने की क्षमता रखने वाले ओशेन थॉमस ने अपने पहले t20 मैच में ही शिखर धवन और रोहित शर्मा को काफी सस्ते में आउट कर दिया था।

थॉमस द्वारा लगभग सभी भारतीय बल्लेबाजों को अपनी लाजवाब गेंदबाजी से छकाया जा चुका है, जिससे प्रभावित होकर राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें आईपीएल 2019 के ऑप्शन में एक करोड़ दस लाख की कीमत में खरीदा था।

लॉकी फर्ग्यूसन

अपनी तेजतर्रार गेंदबाजी के चलते सभी बल्लेबाजों को परेशान करने वाले न्यूजीलैंड के स्पीड स्टार गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन बीच के ओवरों में विकेट लेने के लिए मशहूर हैं। लगातार तेज रफ्तार से गेंद डालने की क्षमता रखने वाले फर्ग्यूसन द्वारा अब तक 36 एकदिवसीय मैचों में 67 विकेट चटकाए जा चुके हैं।

अपने छोटे से क्रिकेट करियर में लगभग सभी बल्लेबाजों को अपनी गति से परेशान करने वाले लॉकी फर्ग्यूसन लगातार 145 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी करते नजर आते हैं साथ ही उनके द्वारा फर्स्ट क्लास मैचों में 153 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी करी जा चुकी है।

आक्रमक गेंदबाजी करने वाले इस गेंदबाज की सबसे बड़ी ताकत शॉर्ट पिच गेंदबाजी है साथ ही यह गेंदबाजी में मिश्रण करना भी बहुत अच्छी तरीके से जानते हैं जिससे मालूम होता है कि आगे आने वाले समय में इनके द्वारा शोएब अख्तर के (Shoaib Akhtar) काफी करीब पहुंचा जा सकता है।

कगिसो रबाडा

विश्व क्रिकेट के सबसे तेज गेंदबाजों में एक नाम दक्षिण अफ्रीका के 23 वर्षीय तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा का भी आता है जिनकी गेंदबाजी की औसत स्पीड 145 किलोमीटर प्रति घंटा है। बाउंसर से लेकर यॉर्कर तक की मिश्रित गेंदबाजी करने वाले कगिसो रबाडा कई बार 150 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार को भी पार कर चुके हैं साथ ही रबाडा बहुत लंबे समय से आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक गेंदबाज भी बने हुए हैं।

अपने वनडे डेब्यू में बांग्लादेश के खिलाफ हैट्रिक लेकर रबाडा ने तहलका मचा दिया था। मात्र 24 वर्षीय रबाडा द्वारा अभी अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत की गई है और समय के साथ उनकी गेंदबाजी की गति बढ़ना भी तय है जिससे यह पता चलता है कि यदि वह चोट मुक्त रहे तो वह शोएब अख्तर का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए सक्षम दावेदार हैं।

जसप्रीत बुमराह

भारतीय क्रिकेट टीम के एक हीरे हैं जसप्रीत बुमराह जोकि काफी आसानी से 150 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी काफी छोटे रनअप के साथ कर लेते हैं। तेज गेंदबाजी का हर हथियार अपने पास रखने वाले जसप्रीत बुमराह 153 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी कर चुके हैं। बल्लेबाज उनके अनोखे गेंदबाजी एक्शन को समझने में काफी कठिनाई महसूस करते हैं साथ ही उनकी स्विंग यॉर्कर को खेल पाना लगभग सभी बल्लेबाजों के लिए नामुमकिन साबित हुआ है।

बुमराह के साथ केवल भारतीय टीम की ही नहीं बल्कि क्रिकेट प्रेमियों की भी काफी उम्मीदें जुड़ी है। समय के साथ जिस हिसाब से बुमराह की गेंदबाजी करने की गति में इजाफा हो रहा है उसे देखकर लगता है कि वह शोएब अख्तर के रिकॉर्ड के नजदीक काफी जल्द ही पहुंच जाएंगे। मात्र 25 साल के जसप्रीत बुमराह एकदिवसीय क्रिकेट में अब तक 103 विकेट चटका चुके हैं जिसमें उनकी औसत 22 की रही है।

ALSO READ: इन 3 कारणों के चलते इस साल भारतीय टीम गंवा सकती है एशिया कप 2022 का ट्रॉफी, द्रविड़ ने नहीं किया सुधर तो होगा भारी नुकसान

मिचेल स्टार्क

अपनी गति से सबको प्रभावित करने वाले बाएं हाथ के तेज ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मिचेल स्टार्क को उच्च कोटि का गेंदबाज माना जाता है। साल 2011 में भारत के खिलाफ उन्होंने अपना पहला वनडे मैच खेला था जिसमें उनके द्वारा की गई तेज गेंदबाजी ने सबको प्रभावित किया था। 150 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के साथ गेंदबाजी करने वाले मिचेल का मुख्य हथियार यॉर्कर गेंदबाजी है।

साल 2015 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेलते हुए मिचेल स्टार्क द्वारा 160.4 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी करी जा चुकी है। 85 एकदिवसीय मैच खेलते हुए स्टार्क द्वारा 172 विकेट चटकाए जा चुके हैं जिसमें उन्होंने 5 की इकोनामी से रन खर्च किए हैं। शायद ही कोई गेंदबाज होगा जो अंतिम ओवरों में मिचेल स्टार्क से बेहतरीन यॉर्कर फेंकने में सक्षम हो। शोएब का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए मिचेल स्टार्क एक सक्षम दावेदार है।

Read Also:-Asia Cup 2018 में भारत को चैंपियन बना चुके ये 5 धाकड़ खिलाड़ी, अब 2022 में नहीं होंगे टीम का हिस्सा

Published on August 4, 2022 1:38 pm