Placeholder canvas

भारतीय टीम के वो 3 स्टार बल्लेबाज जिन्होंने बल्ले से ही नहीं बल्कि गेंद से पलटा गेम, 1 मैच में चटकाए है 5 विकेट

by POONAM NISHAD
भारतीय टीम के वो 3 स्टार बल्लेबाज जिन्होंने बल्ले से ही नहीं बल्कि गेंद से पलटा गेम, 1 मैच में चटकाए है 5 विकेट

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) विश्व की सबसे मजबूत टीम में से एक मानी जाती है। भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी विश्व भर में अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी के दम पर मैच पलटने की काबिलियत के लिए मशहूर हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस टीम के कुछ खिलाड़ी जिन्हे बल्लेबाजी के लिए जाना जाता था। वो अपने क्रिकेट के करियर में पांच विकेट भी ले चुके है।

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि अपनी बल्लेबाजी की रिदामंसे गेंदबाजी की धज्जियां उड़ाते वाले ये खिलाड़ी एक साथ पांच विकेट लेने का कारनामा भी कर चुके हैं। जानिए क्या हैं ये रोमांचक किस्से जब बल्लेबाजी से मैच पलटने वाले खिलाड़ी गेंदबाजी के लिए मैदान पर उतरे..

सचिन तेंदुलकर

सचिन गेंदबाजी

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) इंटरनेशनल क्रिकेए 100 शतक जड़ने वाले एक मात्र खिलाड़ी जिन्हें हम क्रिकेट के भगवान के तौर पर जानते हैं। वो भारतीय टीम में नियमित बल्लेबाज बनकर रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि सचिन तेंदुलकर एक पार्ट टाइम बॉलर भी है। जोकि सिर्फ एक तरफ नहीं बल्कि दोनों तरफ गेंद को फिरकी घुमाने में कामयाब रहे हैं।

क्रिकेट के मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर ने अपने वनडे क्रिकेट में दो बार 5 विकेट लेने का कारनामा भी किया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि सचिन तेंदुलकर ने साल 1998 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच में 10 ओवरों में 32 रन देकर 5 विकेट और 2005 में चिर प्रतिद्वंद्वी टीम पाकिस्तान के खिलाफ भी वनडे में वह 5 विकेट लेने में कामयाब रहे हैं।

Also Read : टिम पेन ने रोहित शर्मा समेत इन 5 भारतीय खिलाड़ियों को बताया स्वार्थी, जानिए क्यों भड़का ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

सौरव गांगुली

सौरव गांगुली

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और वर्तमान बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को मैदान पर उनकी आक्रामक बल्लेबाजी और कप्तानी के लिए याद किया जाता है।

सौरव गांगुली अपने समय में बल्लेबाजी और कप्तानी से विरोधी टीम को धराशाई करने की हिम्मत रखते थे। वहीं खिलाड़ी के इस हुनर को जानकर आप हैरान होंगे कि वो पार्टटाइम गेंदबाज भी थे। जिन्होंने साल 1997 में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे मैच में 16 रन देकर पांच विकेट ले लिए थे।

वीरेंद्र सहवाग

वीरेंद्र सहवाग

भारतीय क्रिकेट टीम में जब भी विस्फोटक बल्लेबाज का जिक्र किया जाता है तब वीरेंद्र सहवाग का नाम पहली फुरसत में लिया जाता है। लेकिन क्या आप सोच सकते हैं बल्ले से गेंदबाजी के धजियां उड़ाने वाला ये खिलाड़ी पांच विकेट भी ले चुके हैं।

तो जी हां भारत के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग साल 2008 में दिल्ली में खेले गए टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 104 रन देकर पांच विकेट ले चुकेहैं। वही जानकारी के लिए बता दें कि वीरेंद्र सहवाग भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में 300 रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर हैं।

Also Read : भारतीय टीम से कटेगा ऋषभ पंत का पत्ता, ये 3 खिलाड़ी ले सकते हैं टीम में उनकी जगह, नंबर 3 है सबसे प्रबल दावेदार

You may also like

-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00