Placeholder canvas

Driving License New Rule: ड्राइविंग लाइसेंस वाले ध्यान दें, 1 जनवरी से बदल गये हैं ये नियम, 33 साल बाद सरकार ने किया है बदलाव

नए साल की शुरुआत होने के साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर सरकार ने एक नया नियम लागू कर दिया है. ऐसे में उन सभी लोगों को ध्यान देना होगा जो इस साल अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वाले हैं. जनवरी 2023 से सरकार के इस बड़े ऐलान के बाद सभी आरटीओ ऑफिस में लगा जोर का धक्का अब नहीं मिलेगा.

सबसे खास बात यह है कि लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के पेपर देने के बाद आप गाड़ी लेकर कहीं भी चला सकते हैं, जिसके आवेदन की प्रक्रिया बेहद ही आसान है.

यह है नया नियम

जब भी आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने जाते हैं तो उसमें आपको काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. कहीं पेपर का लफड़ा तो कहीं ज्यादा पैसे खर्च होते हैं लेकिन एक जनवरी 2023 से यह सारे नियम बदल चुके हैं. आपको सबसे पहले आवेदन करना है फिर उसके तीन महीने बाद आपका पेपर होगा.

पेपर देने के बाद आपको एक लर्निंग लाइसेंस दिया जाएगा जिससे लेकर आप आसानी से कहीं अपने लोकल एरिया में भी घूम सकते हैं. इसके 2 महीने बाद आपका पक्का ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाएगा.

ALSO READ: LPG Price Update: 1 दिसम्बर से बदले एलपीजी के दाम, जानिए कितने हुए कम और कितनी बढ़ी कीमत

अब लंबी लाइन से मिलेगी राहत

सरकार द्वारा इस नए नियम से लोगों को काफी राहत मिलेगी क्योंकि इससे पहले लोगों को आरटीओ जाने और ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए लंबी-लंबी लाइन में घंटो तक खड़ा रहना पड़ता था.

इसके लिए केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्रालय ने नियमों में काफी सुधार किया है जिसका फायदा अब नए साल में लोगों को मिलने वाला है.

ALSO READ: रेलवे ने लाया 3AC-E, अब स्लीपर वाले जाएंगे AC डब्बे में, IRCTC पर बुकिंग हुआ चालू