Cricket:- जानिए टॉप 10 कमेंटेटरों की सैलरी जिनमें सबका फेवरेट है नं‌1

भारत में Cricket का खेल बहुत अधिक लोकप्रिय है। बच्चे, बूढ़े और युवा सभी इस खेल में अपनी विशेष रुचि दिखाते हैं। सभी इस बात को जानते हैं कि क्रिकेट के इस खेल द्वारा खिलाड़ी अपनी मोटी कमाई करते हैं। बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि मैच के दौरान कमेंट्री करने वाले सदस्य भी क्रिकेट के इस खेल से कमाई करने में काफी आगे हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको टॉप 10 कमेंटेटरों की सैलरी के बारे में बताएंगे।

जतिन सप्रू -2 करोड़ सालाना

इस लिस्ट में जतिन सप्रू दसवें नंबर पर शामिल है, एक मैच में कमेंट्री के करीब 1.5 लाख रुपए जतिन द्वारा लिए जाते हैं। अगर उनके सालाना की कमाई का आकलन किया जाए तो करीब 2 करोड़ की वह कमाई कर लेते हैं।

वीवीएस लक्ष्मण – 2.5 से 3.5 करोड़

क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद से भारत के महानतम बल्लेबाजों में शुमार रहे वेरी वेरी स्पेशल लक्ष्मण कमेंट्री में काफी एक्टिव है। इस दौरान वह एक मैच के करीब 3.5 रुपए लेते हैं जिसमें उनकी सालाना कमाई लगभग 2.5 से 3.5 करोड़ की हो जाती है।

आकाश चोपड़ा – 4 करोड़

हिंदी कमेंट्री में काफी पसंद किए जाने वाले आकाश चोपड़ा क्रिकेट के खेल में नाम कमाने के बाद हिंदी कमेंट्री में नाम कमाने में कामयाब रहे हैं। इस दौरान एक सीरीज के 30 लाख रूपए लेने वाले आकाश चोपड़ा की सालाना कमाई लगभग 4 करोड़ है।

अनिल कुंबले 5.5 करोड़

अपनी फिरकी गेंदबाजी की तरह भारत के पूर्व महान गेंदबाज और कोच अनिल कुंबले कमेंट्री में भी काफी लोकप्रिय रहे हैं। अपनी एक सीरीज के करीब 32 लाख लेने वाले अनिल कुंबले की सालाना कमाई 5.5 करोड़ की है।

इयान बिशप – 5 करोड़

स्टार स्पोर्ट्स और ईएसपीएन के लिए वेस्टइंडीज के पूर्व महान गेंदबाज कमेंट्री करते हैं। अपनी एक सीरीज के करीब 33 लाख रुपए लेने वाले इयान बिशप की सालाना कमाई लगभग 5 करोड़ की है।

माइकल वॉन – 5.8 से 6.8 करोड़

स्काई स्पोर्ट्स के लिए इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन लंबे समय से कमेंट्री करते आ रहे हैं। एक सीरीज के माइकल वॉन करीब 38 लाख रुपए लेते हैं, जिससे उनकी करीब सालाना कमाई 5 8 से 6.8 करोड़ रुपए है।

ALSO READ:सौरव गांगुली ने चुनी अपनी प्लेइंग इलेवन, सिर्फ 2 भारतीय खिलाड़ियों को दी जगह, इन 11 खिलाड़ियों को मिला मौका

हर्षा भोगले – 5.5 करोड़

दुनिया के उन कमेंटेटरों में जिन्होंने कभी भी क्रिकेट नहीं खेला, हर्षा भोगले का नाम शामिल है, लेकिन फिर भी उनके क्रिकेट ज्ञान की चर्चा पूरी दुनिया में होती है, अपनी एक सीरीज के 32 लाख चार्ज करने वाले हर्षा भोगले की सालाना कमाई 5.5 करोड़ की है।

संजय मांजरेकर – 6 करोड़

वर्तमान में क्रिकेट कमेंट्री जगत में संजय मांजरेकर भारत के सबसे बड़े नामों में से एक है। अपनी एक सीरीज के करीब 42 लाख लेने वाले संजय मांजरेकर आईपीएल सहित दुनिया भर के बड़े टूर्नामेंट के दौरान कमेंट्री करते हैं। जिससे उनकी सालाना कमाई लगभग 6 करोड़ की होती है।

सुनील गावस्कर‌ – 6 करोड़

भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर द्वारा अपनी एक सीरीज के 56.93 लाख लिए जाते हैं, जबकि आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट के दौरान गावस्कर को 2.35 करोड़ मिलते हैं। इस तरह उनकी लगभग सालाना कमाई 6 करोड़ की है।

रवि शास्त्री – 6.5 करोड़

कमेंट्री जगत के सचिन तेंदुलकर कहलाने वाले रवि शास्त्री द्वारा अपने एक सीजन के लिए सबसे अधिक 56.93 करोड़ रुपए लेते हैं। जबकि आईपीएल 2017 तक उन्हें एक आईपीएल सीजन के लगभग 4 करोड़ मिलते थे।

Read Also:-RCB में नहीं अब चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलेंगे ‘फाफ डु प्लेसिस’, मुंबई ने इन 4 खिलाड़ी पर लगाया दांव, देखें पूरी टीम