वेस्टइंडीज

किसने सोचा था दो बार की विश्व चैम्पियन वेस्टइंडीज विश्व कप के लिए क्वालिफाई ही नही कर पाएगी. लेकिन कहते हैं न क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है. कभी आपको विश्व चैम्पियन बनाके सरआंखों पर चढ़ा सकती है और कभी आपको घुटने के बल भी बैठने को मजबूर कर सकती है.

वेस्टइंडीज ने अर्श से फर्श तक सफर देख लिया है. जिम्बाब्वे में खेले जा रहे है क्वालीफायर में स्कॉटलैंड ने सुपर 6 के मुकाबले में वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हरा दिया जिससे वेस्टइंडीज विश्व कप 2023 से बाहर हो गई है.

वेस्टइंडीज 181 रन पर हुई ऑलआउट

इस मैच में स्कॉटलैंड ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करने आई वेस्टइंडीज की शुरुआत बेहद ख़राब रही और सलामी बल्लेबाज जाॅनसन चार्ल्स बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए. इसके तुरंत बाद खेलने आए शमरह ब्रूक्स भी बिना खाता खोले आउट हो गए. इसके बाद भी वेस्टइंडीज के नियमित अंतराल में विकेट गिरते रहे.

शाई होप 13 तो काइल मेयर्स 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. एक वक्त तक वेस्टइंडीज का स्कोर 81 पर चार था. लेकिन इसके बाद मीडिल ऑर्डर में जरूर कुछ अच्छी पारियां देखने को मिली. निकोलस पूरन ने 21 तो जैसन होल्डर ने 45 रनों की पारी खेली. अंत में रोमारियो शेफर्ड ने भी 36 रनों की उपयोगी पारी खेली. इससे वेस्टइंडीज का स्कोर 181 तक पहुंचा.

स्कॉटलैंड ने आसानी से जीता मैच

वेस्टइंडीज द्वारा दिए गए 182 रनों के लक्ष्य के जवाब में खेलने आई स्काॅटलैंड की शुरुआत भी अच्छी नही रही. सलामी बल्लेबाज क्रिस्टोफर मैकब्राइड जैसन होल्डर के शिकार बन गए. लेकिन इसके बाद मैथ्यू क्रॉस और ब्रैंडन मैकमुलेन के बीच 125 रनों की साझेदारी हुई.

जहां एक तरफ मैथ्यू क्रॉस ने 107 गेंदो में 7 चौके की मदद से 74 रनों की पारी खेली वही ब्रैंडन मैकमुलेन ने 106 गेंदो में 8 चौके और एक छक्के की मदद से 69 रन बनाए. अंत में जॉर्ज मुन्से ने 18 और रिची बेरिंगटन ने 13 रन बनाए जिससे स्काटलैंड यह मैच 7 विकेट से जीत लिया और वेस्टइंडीज विश्व कप क्वालीफायर से बाहर हो गया.

ALSO READ:IPL में किसी टीम ने नहीं दिया भाव तो अब इस खिलाड़ी ने दिलीप ट्रॉफी में 11 विकेट लेकर मचाई तबाही

Published on July 1, 2023 11:55 pm