Placeholder canvas

सावधान: रेलवे ने बदला नियम, ट्रेन का सफर करने से पहले जरुर जान लें ये शर्त, वर्ना जाना पड़ेगा जेल

त्योहार का सीजन चल रहा है ऐसे में लोग अलग अलग राज्य अलग अलग जिलों से अपने शहर में आते हैं। ऐसे में ट्रेन में सफर करना बहुत मुश्किल हो जाता है, क्योंकि ट्रेन में भीड़ भाड़ बहुत ज्यादा होती है कई बार तो ऐसा होता है कि जल्दी जल्दी में ट्रेन का टिकट ले पाना संभव नहीं हो पाता है और बिना टिकट के ही सफर करना पड़ता है।

बिना टिकट के सफर करना कभी-कभी यात्रियों को महंगा पड़ जाता है, क्योंकि मनमानी रकम वसूलते हैं। बिना टिकट ट्रेन में चढ़ने पर काफी डर का भी सामना करना पड़ता है। यात्रियों की परेशानी को देखते हुए रेलवे ने कुछ नए नियम बनाए हैं, जिससे कि यात्रियों की यात्रा आसान हो सकेगी।

बिना टिकट इस तरह करें यात्रा

बता दें कि अगर आप जल्दी बाजी में ट्रेन में चढ़ गए और आपके पास टिकट नहीं है तो बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है। आप प्लेटफार्म टिकट लेकर भी ट्रेन में चढ़ा सकते हैं और टीटी से टिकट बनवा सकते हैं। जिसके बाद टीटी आपका आराम से टिकट बना देगा कई बार बिना टिकट के ही लोग छोड़ जाते हैं।

उन्हें टीटी पकड़ लेते हैं इसके लिए सजा और जुर्माने का प्रावधान किया गया है। अगर कोई यात्री बिना टिकट के ही ट्रेन में चढ़ता और पकड़ा जाता है तो उसे जुर्माना भरना पड़ता है।

 रेलवे ने बनाया नया नियम

बता दें कि रेलवे ने अपने में नियम में यह लिखा हुआ है कि अगर बिना टिकट कोई यात्री यात्रा करता है तो उसके ऊपर जुर्माना लगाया जाता है। जुर्माना धारा 138 के तहत लगाया जाता है।

वहीं अगर कोई यात्री बिना टिकट के पकड़ा जाता है तो दूरी के हिसाब से उससे किराया वसूला जाता है और कभी-कभी उसे जेल भी हो सकती है।

बता दें कि दूरी के हिसाब से यात्री से किराया वसूला जाता है और जुर्माने में ₹250 और जोड़ लिए जाते हैं। इसका मतलब है कि ट्रेन का सामान्य किराया भी वसूल किया जाता है साथ ही साथ में जुर्माने की रकम भी वसूली जाती है।

ये भी पढ़ें-ये है भारत का पहला प्राइवेट रेलवे स्टेशन जहां एयरपोर्ट जैसी मिलेगी सुविधाएं, जानें से पहले जान लीजिए ये बातें