लगातार हार के बाद छीन सकती है रोहित शर्मा की कप्तानी, ये 4 खिलाड़ी हो सकते हैं भारतीय टीम के नये कप्तान
लगातार हार के बाद छीन सकती है रोहित शर्मा की कप्तानी, ये 4 खिलाड़ी हो सकते हैं भारतीय टीम के नये कप्तान

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की रोमांचक T20 सीरीज़ (IND vs AUS) का पहला मुकाबला 20 सितंबर मंगलवार को मोहाली में खेला गया, जिसमें रोचक अंदाज़ से ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी ओवर में 4 से जीत हासिल की और श्रृंखला में 1-0 से बढ़त भी हासिल कर ली।

साथ ही ऑस्ट्रेलिया की पारी के दौरान फील्ड पर भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा (ROHIT SHARMA) काफी ज़्यादा परेशान नज़र आए। मैच में उनका गेम प्लान उनके हिसाब से नही जा रहा था और इसका तनाव उनके चेहरे पर साफ नजर आ रहा था। ऐसे में अब उनकी कप्तानी को लेके काफी सवाल उठ रहे हैं। 

रोहित शर्मा की कप्तानी को खतरा

रोहित शर्मा (ROHIT SHARMA) की कप्तानी में भारत के गेंदबाज भी 208 रनों के लक्ष्य का बचाव करने में असफल रहे थे। अनुभवी गेंदबाज भुवनेश्वर डेथ ओवरों में कुछ समय से विफल रहे हैं। पेसर ने अपने आखिरी 4 मैचों के 19 वे ओवर में, पाकिस्तान, श्रीलंका (दोनों एशिया कप 2022 में) और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 16, 14 और 19 रन दिए।

ऐसे में अगले गेंदबाज के पास 20 वें ओवर में बचाव के लिए ज्यादा कुछ नहीं था। अब इन सब चीजों के बाद माना जा रहा है कि Rohit Sharma की कप्तानी फीकी पड़ गई है और शायद उनकी जगह दूसरा कप्तान आना चाहिए। 

वैसे तो अगले महीने वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा (ROHIT SHARMA) का कप्तानी करना तय है, लेकिन अगर आगे चलकर कोई और कप्तान बनता है तो उसके ये विकल्प हो सकते हैं। 

केएल राहुल

सलामी बल्लेबाज केएल राहुल इस समय भारत के उप-कप्तान है और रोहित के बाद कप्तान उनको ही बनना है। लेकिन राहुल को पावरप्ले के दौरान अपनी स्ट्राइक-रेट पर काम करना होगा। उन्हें आईपीएल में और भारत का नेतृत्व करने का अनुभव है। ऐसे में अगले कप्तान का सबसे पहला विकल्प राहुल ही है। 

हार्दिक पांड्या

हार्दिक को टी20 टीम का कप्तान बनाए जाने की बात पहले भी हो चुकी है। आईपीएल में गुजरात टाइटंस को विजेता बनाने के बाद से ऐसा कहा जा रहा है।

आईपीएल में बाद उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ भी टी20 सीरीज में कप्तानी की थी। एक प्लेयर के रूप में पांड्या काफी बेहतर हुए हैं और वे एक मैच विनर बनकर उभरे हैं। ऐसे में भारत के कप्तान के रूप में दूसरा विकल्प पांड्या हो सकते हैं। 

सूर्यकुमार यादव

सफेद गेंद के क्रिकेट में सूर्यकुमार यादव लाजवाब फॉर्म में है और हाल ही में उन्होंने एक टी20ई शतक भी लगाया है। कप्तानी की बात करें तो उन्होंने घरेलू क्रिकेट में भी मुंबई का नेतृत्व किया है।

उनके प्रदर्शन और फॉर्म को देखते हुए चयनकर्ता उन्हे कप्तान के रूप में सोच सकते हैं, लेकिन इसका पक्का नहीं की वह ये भूमिका निभाते नजर आएंगे। 

ALSO READ: आशीष नेहरा ने बताया क्यों आईपीएल में गुजरात टाइटंस के लिए फ्लॉप रहे मैथ्यू वेड और ऑस्ट्रेलिया के लिए बने मैच विनर

जसप्रीत बुमराह

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह मौजूदा समय में भारतीय टेस्ट टीम के उप कप्तान है और रोहित की गैरमौजूदगी में कप्तानी भी कर चुके हैं। चयनकर्ता उन्हें टी20 में भी इसी तरह की भूमिका के लिए एक संभावित विकल्प के रूप में देख सकते हैं।

हालांकि, ये सोचने वाली बात है कि क्या तीनों फॉर्मेट खेलने वाले एक गेंदबाज पर अतिरिक्त जिम्मेदारी का बोझ डाला जाना चाहिए या नहीं। 

ALSO READ: Legends League Cricket 2022, India Kings vs Bhilwara Capitals: इन 3 गेंदबाजों को भारत ने नहीं दिया मौका उन्ही की बदौलत गंभीर की इंडिया कैपिटल्स ने इरफान पठान को दी 78 रनों से करारी शिकस्त, छा गये ये 2 बल्लेबाज