SA टी20 लीग में नहीं बिका ये भारतीय खिलाड़ी, भारत की टीमों ने भी नहीं लगाई बोली
SA टी20 लीग में नहीं बिका ये भारतीय खिलाड़ी, भारत की टीमों ने भी नहीं लगाई बोली

बीते सोमवार साउथ अफ्रीका टी20 लीग के लिए खिलाड़ियों की नीलामी हुई। ऑक्शन में कई खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल किया गया, लेकिन कई नामचीन खिलाड़ी अनसोल्ड भी रह गए। इसी में भारत के इस खिलाड़ी जोकि अंडर 19 टीम में धमाल मचा चुके थे।

अब भारतीय टीम में जगह ना मिलने के बाद संन्यास ले कर अन्य लीग खेलने के लिए गए। लेकिन अब साउथ अफ्रीका लीग में भी खिलाड़ी अनसोल्ड रह गए। कई खिलाड़ी अनसोल्ड रहें हैं। इसी में उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) का नाम भी शामिल है। खिलाड़ी में काफी प्रतिभा है, लेकिन मौका न मिल पाने के बाद खिलाड़ी ने ये फ़ैसला किया था।

नीलामी में हिस्सा लेने वाले इकलौते भारतीय

दक्षिण अफ्रीका टी20 लीग में भारतीय क्रिकेटर के तौर कर मात्र उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) ने हिस्सा लिया था। लेकिन किसी भी टीम ने खिलाड़ी को खरीदने ने दिलचस्पी नहीं दिखाई। ये हैरानी की बात रही, जबकि खिलाड़ी पिछले साल बिग बैश लीग में खेलते नजर आ चुके हैं।

उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) के आलावा अफ्रीका के कप्तान बावुमा, वेस्टइंडीज के आलराउंडर रोस्टन चेज, रॉस टेलर और दिनेश चांदीमल और अन्य खिलाड़ी भी टीम द्वारा चुने नहीं गए। साउथ अफ्रीका लीग के लिए सबसे महंगे खिलाड़ी ट्रिस्टन स्टब्स रहें जिन्हें सनराइजर्स ईस्टर्न केप ने 92 लाख रैंड (लगभग 4.13 करोड़ रुपये) में अपने साथ जोड़ा है।

याद दिला दें कि उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) ने भारतीय क्रिकेट टीम को अंडर 19 विश्व कप जिताने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। फाइनल मैच में खिलाड़ी ने 130 गेंद पर 111 रन की नाबाद शतकीय पारी खेली थी। जिसमें 7 चौके और 6 छक्के शामिल है। लेकिन खिलाड़ी को टीम इंडिया में मौका नहीं मिला। जिसके बाद 13 अगस्त 2021 को उन्होंने संन्यास ले लिया।

Also Read : रिकी पोंटिंग को मुंबई के इस धाकड़ खिलाड़ी में दिखा एंड्रयू साइमंड्स की झलक, बोले- T20 वर्ल्ड कप में मचाएगा कहर

नीलामी में कैसे पहुँच गए भारतीय खिलाड़ी उन्मुक्त चंद?

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की ओर से भारतीय खिलाड़ी पर विदेशी लीग में खेलने की इजाजत नहीं है। यहां तक कि इंडियन प्रीमियर लीग के भारतीय खिलाड़ी को भी अन्य किसी लीग में खेलने कि अनुमति नहीं हैं। तो उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) किस तरह से अन्य लीग का हिस्सा हैं?

इसका उत्तर है कि अगर कोई भारतीय खिलाड़ी विदेशी लीग में खेलना चाहता है तो उसे भारतीय टीम में मौका नहीं मिलेगा और इसके साथ ही उसे आईपीएल को भी छोड़ना होगा, जिसके बाद खिलाड़ी ने नेशनल टीम और आईपीएल को अलविदा कहकर विदेशी लीग दामन थामा था।

Also Read : IND vs AUS: हार्दिक पांड्या ने बताया क्यों जसप्रीत बुमराह को नहीं दिया जा रहा प्लेइंग इलेवन में जगह