virat kohli sad
virat kohli sad

पिछले महीने आईसीसी टी20 विश्व कप के बाद जबसे विराट कोहली ने भारत की टी20 कप्तानी छोड़ी है तभी से अटकलें लगाई जा रही हैं कि विराट कोहली की वनडे कप्तानी पर भी संकट है। कई रिपोर्टों में यह दावा किया गया है कि विराट कोहली टीम के एकदिवसीय कप्तान के रूप में जल्द ही इस्तीफा दे सकते हैं। हालांकि, कोहली ने कहा था कि वह टेस्ट और एकदिवसीय मैचों में टीम का नेतृत्व करेंगे।

भारत को दक्षिण अफ्रीका में तीन वनडे मैच खेलने हैं और अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या भारतीय टीम को सफेद गेंद फॉर्मेट में दो कप्तानों की जरूरत है या नहीं, जिसके चलते कहा जा रहा है कि बीसीसीआई एक दिवसीय प्रारूप की कप्तानी रोहित शर्मा को सौंप सकती है। 2023 में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप को देखते हुए बीसीसीआई सीमित ओवरों के फॉर्मेट में एक कप्तान रखने की चर्चा कर रही है। 

कोहली का कप्तान बने रहना मुश्किल

Virat Kohli
Virat Kohli

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ सूत्र ने पीटीआई-भाषा से कहा,

“विराट का वनडे कप्तान बरकरार रहना फिलहाल मुश्किल लग रहा है। इस साल बहुत कम मैच है इसलिए वनडे का ज्यादा महत्व नहीं है। ऐसे में इस बारे में फैसले को लेने में देरी हो सकती है। इसके विरोध में हालांकि तर्क यह है कि आप एक तरह के दो फॉर्मेट के लिए अलग-अलग कप्तान रखेंगे तो विचारों का टकराव होगा। ऐसे में इस फैसले से जुड़े अधिकांश लोगों को लगता है कि रोहित को यह जिम्मेदारी सौंप देनी चाहिए ताकि उन्हें 2023 से पहले टीम तैयार करने के लिए जरूरी समय मिल सके।”

ALSO READ: IND vs NZ: Virat Kohli ने लिए कैमरामैन के मौज, ये कारनामे देख राहुल द्रविड़ की नहीं रुकी हंसी, देखें वीडियो

टेस्ट टीम के उपकप्तान हो सकते हैं रोहित

indian test team

भारत की टेस्ट टीम में रहाणे और पुजारा खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं जिसके चलते उपकप्तानी रोहित को सौंपी जा सकती है। दोनों अनुभवी बल्लेबाज खराब लय में चल रहे हैं, रहाणे के लिए हालांकि प्लेयिंग इलेवन में जगह बनाना मुश्किल होगा। श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल की अच्छी लय में होने के साथ सूर्यकुमार यादव और हनुमा विहारी जैसे मध्यक्रम के विकल्प के होते हुए रहाणे के लिए प्लेयिंग इलेवन में जगह हासिल करना मुश्किल हो सकता है।

ALSO READ: IND vs NZ: एक पारी में 10 विकेट लेने वाले Ajaz Patel को नही मिला ‘प्लेयर ऑफ द मैच, तो टीम इंडिया ने नहीं किया निराश, दिया ये खास उपहार

इस बारे में बीसीसीआई के अधिकारी ने कहा, 

“जाहिर है, वह दक्षिण अफ्रीका जा रहे है (अगर वह चोटिल नहीं हुए तो)। इस बात की हालांकि अधिक संभावना है कि वह अंतिम 11 में जगह नहीं बना पाए, ऐसे में वह उपकप्तान कैसे रहेंगे। अगर रहाणे को उप-कप्तानी से हटा दिया जाता है, तो रोहित इसकी पहली पसंद होंगे। वह ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज में उप-कप्तान थे। भारत ए टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गए प्रियांक पंचाल और अभिमन्यु ईश्वरन के नाम पर चयनकर्ता चर्चा करेंगे। ये खिलाड़ी अनुभवी चेतेश्वर पुजारा का विकल्प मुहैया कराएंगे।”