Placeholder canvas

BCCI इन तीन खिलाड़ी में से चुन सकती है भारतीय वनडे टीम का उपकप्तान, नंबर 2 कप्तान बनने का भी दावेदार

BCCI ने बुधवार को विराट कोहली को हटाकर रोहित शर्मा को वनडे टीम का नया कप्तान नियुक्त कर दिया। हालांकि, टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली कप्तानी करते नजर आते रहेंगे। वहीं, सिमित ओवर के क्रिकेट में रोहित भारतीय टीम की कमान संभालेंगे। इसके साथ ही BCCI ने रोहित को टेस्ट टीम का नया उपकप्तान भी बनाया है। खराब फॉर्म की वजह से अजिंक्य रहाणे से यह पद छीन लिया गया। 

रोहित शर्मा को वनडे टीम का नया कप्तान बनाने के बाद अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) वाइस कैप्टन की तलाश में जुट गया है। इस रेस में फिलहाल तीन खिलाड़ियों का नाम उभर कर सामने आ रहा है। हम बात करेंगे कि वनडे में कौन से तीन खिलाड़ी फिलहाल उपकप्तान बनने की रेस में सबसे आगे है।

केएल राहुल

KL RAHUL VICE CAPTAIN

उपकप्तान बनने की दौड़ में राहुल सबसे आगे हैं। उन्हें टी20 में भी उपकप्तान नियुक्त किया गया था। राहुल तीनों फॉर्मेट खेलते हैं और तीनों में ही उनकी बल्लेबाजी कमाल की है। राहुल उपकप्तान के साथ-साथ रोहित के ओपनिंग पार्टनर भी बने रहेंगे।

उन्हें आईपीएल में कप्तानी का अनुभव भी है और हाल ही में संपन्न हुए भारत-न्यूजीलैंड टी20 सीरीज में केएल राहुल उपकप्तानी की भूमिका में नजर आ भी चुके हैं। राहुल ने 40 टेस्ट में 35.17 की औसत से 2321 रन, 38 वनडे में 48.68 की औसत से 1509 रन और 55 टी20 में 40.69 की औसत से 1831 रन बनाए हैं। 

ऋषभ पंत

ऋषभ पंत

24 साल के पंत भी उपकप्तान बनने की रेस में हैं। पंत अभी युवा हैं और उनमें भविष्य का कप्तान बनने की पूरी क्षमता दिखती है। आईपीएल में भी पंत ने अपनी कप्तानी (दिल्ली कैपिटल्स) से सभी को प्रभावित किया था। उनकी कप्तानी में दिल्ली की टीम आईपीएल प्लेऑफ में पहुंची थी। ऋषभ पंत बेखौफ होकर और बिना किसी दबाव के बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। 

ALSO READ: IPL 2022 में इन 2 खिलाड़ियों को मेगा ऑक्शन में खरीद लेती है RCB तो इस साल आईपीएल जीतना है तय

पंत ने 25 टेस्ट में 39.72 की औसत से 1549 रन बनाए हैं। इसमें तीन शतक और सात अर्धशतक शामिल है। वहीं, 18 वनडे में पंत के नाम 529 रन हैं। 40 टी20 में वह 23.07 की औसत से 623 रन बना चुके हैं। 

जसप्रीत बुमराह

JASPRIT BUMRAH FOR INDIA  TEAM VICE CAPTAIN

उपकप्तान बनने की लिस्ट में तीसरा बड़ा नाम 28 साल के जसप्रीत बुमराह का है। बुमराह भारत के स्ट्राइक बॉलर हैं और तीनों फॉर्मेट खेलते हैं। ऐसे में बीसीसीआई उन्हें बड़ी जिम्मेदारी दे सकता है।

ALSO READ:IPL 2022 : मयंक अग्रवाल नहीं ये दिग्गज खिलाड़ी बनेगा प्रीति जिंटा की पंजाब किंग्स का नया कप्तान

ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में तेज गेंदबाज पैट कमिंस को टेस्ट टीम का कप्तान बनाया है। बुमराह को भी उनकी निरंतरता को देखते हुए उपकप्तान बनाया जा सकता है। उन्होंने 24 टेस्ट में 101 विकेट, 67 वनडे में 108 विकेट और 54 टी-20 में 66 विकेट लिए हैं।