UMARAN MALIK POST MATCH

भारत की मेजबानी में वनडे विश्व कप 2023 का आयोजन हो रहा है। टीम इंडिया इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर रही है। भारत को अब तक एक भी मैच में हार का सामना नहीं करना पड़ा है। रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम ने अब तक 5 मैच खेले हैं। इनमें टीम ने हर एक मैच में जीत दर्ज की है। उम्मीद है कि भारत 12 साल से पड़े टाइटल के सूखे को इस बार खत्म करने में कामयाब होगा।

बीसीसाई ने लगाया इस खिलाड़ी पर बैन

इस बीच खबर आ रही है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने चौंकाने वाला फैसला लिया है। बोसीसीआई ने एक खिलाड़ी पर 2 साल के लिए बैन लगा दिया है। बताया जा रहा है कि बोर्ड ने ये फैसला जाली कागज जमा कराने के एवज में लिया है। बता दें कि जम्मू-कश्मीर के वंशज शर्मा पर कई बर्थ सर्टिफिकेट जमा करने के आरोप में दो साल का बैन लगा दिया है।

अब वह अगले दो साल तक बीसीसीआई के किसी भी टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं बन पाएंगे। इस विषय में जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन ने जानकारी देते हुए बताया कि वंशज शर्मा पर अपनी उम्र छुपाने का आरोप है। उन्होंने बोर्ड को अलग-अलग बर्थ सर्टिफिकेट दिए हैं। इसपर कार्रवाई करते हुए बीसीसीआई ने उनपर दो साल का बैन लगा दिया है।

नीतीश राणा पर भी लग चुका है बैन

मालूम हो कि बोर्ड की तरफ से लिया गया ये फैसला 27 अक्टूबर से चालू हो गया। वंशज शर्मा अगले 2 साल तक बीसीसीआई के किसी भी टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं बन पाएंगे। उनके खेलने पर पूरी तरह प्रतिबंध होगा। इस दौरान वह किसी भी एज ग्रुप के टूर्नामेंट में भाग नहीं ले पाएंगे।

उम्र के दस्तावेजों के साथ हेराफेरी के मामले में बीसीसीआई ने सख्त कार्रवाई करते हुए एक नज़ीर पेश की है। इससे पहले नीतीश राणा पर भी उम्र के मामले में धोखाधड़ी को लेकर बैन लग चुका है।

आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स और टीम इंडिया के लिए डेब्यू कर चुके बाएं हाथ के बल्लेबाज नीतीश राणा भी साल 2015 में ऐसे ही मामले में बैन हो चुके हैं।

ALSO READ: विश्व कप ट्रॉफी के पास खड़ी ये खूबसूरत लड़की कौन है? दुबई के बाद लखनऊ में भी आई नजर