सिर्फ इन 2 गेंदों ने खत्म किया आवेश खान का करियर, एशिया कप और टी20 विश्व कप से कटा पत्ता !
सिर्फ इन 2 गेंदों ने खत्म किया आवेश खान का करियर, एशिया कप और टी20 विश्व कप से कटा पत्ता !

Cricket:- सेंट किट्स में खेले गए दूसरे टी-20 मुकाबले के दौरान वेस्टइंडीज द्वारा भारत को 5 विकेट से हरा दिया गया। भारत द्वारा पहले बल्लेबाजी करते हुए 138 रन बनाए गए। 139 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज द्वारा 4 गेंद रहते ही 5 विकेट से जीत दर्ज कर ली गई। अंतिम ओवर में जीत के लिए वेस्टइंडीज को 10 रन की दरकार थी, लेकिन कैरेबियाई बल्लेबाजों द्वारा 2 गेंदों पर ही यह बना दिए गए।

सिर्फ 2 गेंद फेंक कर ही विलेन बन गए आवेश खान

अंतिम ओवरों में जीत के लिए वेस्टइंडीज को 10 रनों की दरकार थी। आखिरी ओवर में करने आए आवेश खान द्वारा पहली गेंद नो बॉल करके अपने करियर की सबसे बड़ी गलती कर दी गई, जिस पर 1 रन भी नहीं बन सका। इसके बाद स्ट्राइक पर आए डेवॉन थॉमस द्वारा अगली बॉल पर छक्का और फिर दूसरी बॉल पर चौका लगाते हुए मैच जीत लिया गया। इस तरह इस फंसे हुए मैच के दौरान आवेश की एक गलती भारी साबित हुई।

एशिया कप T20 वर्ल्ड कप के लिए तेज गेंदबाजों के चयन को लेकर टीम इंडिया में मारामारी छाई हुई है। इस लिहाज से देखा जाए तो वेस्टइंडीज के खिलाफ रोहित शर्मा का दूसरे T20I में आवेश खान को गेंद थमाना एक तरह से कठिन परीक्षा के जैसा था, जिसमें आवेश खान नाकामयाब साबित हुए।

पहली ही परीक्षा में हुए आवेश फेल

आखिरी ओवर के दौरान भारत को 10 रन डिफेंड करने थे, जिसमें भुनेश्वर कुमार के 2 ओवर बचे थे। ऐसी स्थिति में सभी यही सोच रहे थे की रन डिफेंड करने का यह मुश्किल काम रोहित द्वारा भुवी को सौंपा जाएगा। लेकिन उनका आवेश को गेंद पकड़ाना सभी के लिए चौंकाने वाला रहा। आखिरी ओवर की कमान आवेश खान द्वारा संभाली गई, लेकिन जैसी उम्मीद जताई जा रही थी उस पर वह खरे नहीं उतर सके। रन डिफेंड करने के दबाव को लेकर आवेश पहली ही गेंद पर नो बॉल कर बैठे।

वेस्टइंडीज के लिए अगली गेंद फ्री हिट थी जिस पर एक छक्का लगा। इसके बाद दूसरी गेंद पर वेस्टइंडीज द्वारा चौका जड़कर ओवर की पहली दो गेंदों पर 10 रन ले लिए गए और मैच को जीत लिया गया।

ALSO READ: ‘दिनेश कार्तिक नहीं रोहित, हार्दिक और पंत ही हैं भारत के असली फिनिशर, कार्तिक फिनिशर नहीं बन सकते’

एशिया कप T20 वर्ल्ड कप की राह हुई मुश्किल

एशिया कप T20 वर्ल्ड कप की टीम में आवेश के इस प्रदर्शन के बाद चुना जाना बहुत ही मुश्किल हो गया है। क्योंकि इसके लिए उनको अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज और हर्षल पटेल की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, साथ ही रोहित शर्मा द्वारा जो मैच के बाद कहा गया, उसमें भी संकेत मिलते नजर आ रहे हैं कि अब हर खिलाड़ी की फाइनल समीक्षा की जा रही है, जो उस पर खरा उतर सकेगा वही T20 वर्ल्ड कप की टीम में शामिल होगा। रोहित द्वारा भुवी के होते हुए आखिरी ओवर आवेश खान को थमाने को लेकर कहा गया कि

“हमने भुनेश्वर कुमार को रन डिफेंड करते देखा हुआ है, हम जानते हैं कि वह ऐसा कर सकते हैं लेकिन जब तक हम आवेश खान या अर्शदीप जैसे गेंदबाजों को मौका नहीं देंगे हम उनको कैसे परख सकेंगे”

अब साफ हो गया है कि रोहित शर्मा की परख पर आवेश खान खरे नहीं उतर सके हैं।

ALSO READ: Asia Cup 2022 से बाहर हुए विराट कोहली तो यह 3 खिलाड़ी लेंगे टीम में उनकी जगह, तीसरे नंबर वाला सबसे आगे