WTC FINAL 2023-25 POINT TABLE

Cricket जगत की दो सबसे  ताकतवर टीमें वर्तमान में एक दूसरे से जोर आजमाइश कर रही हैं। कहने का मतलब है कि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज का 73वां संस्करण खेला जा रहा है। बता दें कि एशेज का सबसे पहला संस्करण 1882-83 में इंग्लैंड में खेला गया था और ऑस्ट्रेलिया ने वह सीरीज अपने नाम की थी। इस साल भी एशेज सीरीज इंग्लैंड में खेली जा रही है व अभी तक तीन मैच खेले जा चुके हैं।

अभी तक तो यह सीरीज काफी रोमांचक रही है, पहले दो टेस्‍ट जीतकर ऑस्‍ट्रेलिया ने सीरीज में बढ़त बनाई, वहीं सीरीज में वापसी का आखिरी मौका देखकर इंग्‍लैंड ने भी पलटवार कर तीसरा मैच अपने नाम कर लिया। एशेज सीरीज के अभी दो टेस्‍ट बाकी हैं। इस बीच एक मजेदार घटना हुई, दरअसल इंग्‍लैंड ने भले तीसरा मैच जीत लिया हो, लेकिन इसके बाद भी उसे  डब्‍ल्‍यूटीसी की प्‍वाइंट्स टेबल में नुकसान हुआ है।

WTC अंक तालिका में ऑस्‍ट्रेलिया टॉप पर, इंग्‍लैंड के सिर्फ दस अंक 

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही एशेज सीरीज भी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का ही हिस्सा है और जीत-हार के परिणाम से ही दोनों टीमों को अंक बांटे जाएंगे। एशेज में होने वाली पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले दो मैच ऑस्ट्रेलिया के तो तीसरा मैच इंग्लैंड के नाम रहा।

ऐसे में जब  डब्ल्यूटीसी की अंक तालिका पर नजर डाली जाए तो पता चलता है कि अभी तक ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के ही मैच इसमें शामिल हैं (तीसरे संस्करण में किसी और टीम ने अभी तक टेस्ट नहीं खेला है) ऑस्‍ट्रेलिया ने तीन में से दो मैच जीते हैं और एक में उसे हार मिली है।

22 अंको के साथ टॉप पर है ऑस्ट्रेलिया

इन दो टेस्ट मैचों में  जीतकर ऑस्‍ट्रेलिया के पास 22 अंक हैं और जीत प्रतिशत की बात की जाए तो वो 61.11 हो गया है। वहीं इंग्‍लैंड ने तीन में से एक मैच जीता है और उसके पास दस अंक हैं और जीत प्रतिशत 27.77 का है। बत दें कि वैसे तो आईसीसी के नियमानुसार मैच जीतने पर 12 अंक दिए जाते हैं।

इस हिसाब से ऑस्‍ट्रेलिया के 24 और इंग्‍लैंड के 12 अंक होने चाहिए थे, लेकिन एशेज के पहले टेस्‍ट में स्‍लो ओवर रेट के कारण जुर्माना डाला गया था और दोनों टीमों के दो दो अंक काट लिए गए।

सीरीज में अब बचे हुए दोनों ही टेस्ट मैच काफी अहम होने वाले हैं। जहां एक ओर ऑस्‍ट्रेलियाई टीम चाहेगी कि चौथा मैच जीतकर सीरीज पर कब्‍जा किया जाए, वहीं इंग्‍लैंड की टीम अगला मैच जीतकर सीरीज को बराबरी पर लाने की पूरी कोशिश करेगी, जिससे  विजेता का फैसला पांचवें व अंतिम मैच में हो। लेकिन अगर कोई भी मैच टाई होता है तो टीमों के बीच छह-छह अंक और अगर ड्रॉ होता है तो दोनों टीमों को सिर्फ चार-चार अंकों से ही संतोष करना पड़ेगा।

ALSO READ: “राहुल द्रविड़ वहां क्या कर रहे हैं?” रोहित की कप्तानी पर आगबबूला हुए सुनील गावस्कर, सरेआम सुनाई खरी खोटी!

Published on July 10, 2023 8:43 pm