Placeholder canvas

2019 दौरे से अब तक बहुत बदल गई है भारतीय टीम, पिछले दौरे के 11 खिलाड़ी नहीं हैं टीम का हिस्सा

12 जुलाई से India और West Indies के बीच दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला शुरू होने वाली है। इस दौरे के लिए भारत की टीम विंडीज पहुंच भी चुकी है, साथ ही इस दौरे पर कई नए खिलाड़ियों को मौका दिया गया है, ताकि भविष्य के लिए उन्हें तैयार किया जा सके। बता दें कि इससे पहले भारत ने 2019 में वेस्टइंडीज का दौरा किया था और तब दो मैचों की सीरीज को अपने नाम किया था।

अब चार साल बाद टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा के हाथों में है और भारतीय टीम फिर से दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए वेस्टइंडीज पहुंच चुकी है।

रोहित शर्मा से पहले विराट कोहली ने फतेह किया था विंडीज

12 जुलाई से भरतीय टीम रोहित शर्मा की अगुआई में भारतीय क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेलने वाली है। बता दें कि इस पहले विराट कोहली की कप्तानी में साल 2019 में भारत ने पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को 318 रन से हराया था। वहीं, दूसरे टेस्ट में 257 से मात दी थी।

विराट कोहली की कप्तानी में 16 खिलाड़ियों की टीम वेस्टइंडीज गई थी, जिसमें से पांच खिलाड़ी (विराट कोहली, रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अजिंक्य रहाणे) ऐसे हैं, जो चार साल बाद भी टीम इंडिया का हिस्सा हैं बाकी 11 प्लेयर्स टीम इंडिया से बाहर हो चुके हैं।

इसके साथ ही अगर हम पुरानी टीम की बात करें तो मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, कुलदीप यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव अब टीम का हिस्सा नहीं हैं। सिर्फ इतना ही नहीं  विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा और ऋषभ पंत भी इस दौरे में टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं।

अगर बात करें वर्तमान भारत और वेस्टइंडीज के इस दौरे की तो चयनकर्ताओं ने आईपीएल और घरेलू सत्र में अच्छा प्रदर्शन करने वाले कुछ युवा खिलाड़ियों को मौका दिया है। इन खिलाड़ियों में यशस्वी जायसवाल और मुकेश कुमार मुख्य हैं।

वेस्टइंडीज दौरे के लिए वर्तमान भारतीय टेस्ट टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, यशस्वी जयसवाल, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी।

ALSO READ: WTC POINT TABLE: आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में टॉप पर पहुंची ऑस्ट्रेलिया, जानिए किस स्थान पर है भारतीय टीम