Placeholder canvas

एशिया कप की तारीख का हुआ ऐलान, श्रीलंका में भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, जानिए कब से शुरू होगा मुकाबला

by POONAM NISHAD
Asia-Cup-2018

इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें संस्करण का समापन 29 मई को हो जायेगा। जिसके बाद भारतीय टीम के सीरीज खेलनी है। लेकिन अब पिछले तीन से चार साल से टल रहे एशिया कप को कराने के लिए समयसीमा तय कर दी है। इस बार ये टूर्नामेंट श्रीलंका में कराया जा रहा है। वेन्यू के तौर पर श्रीलंका को चुना गया है। भारतीय टीम ने अंतिम बार 2018 में रोहित शर्मा ( Rohit Sharma) की कप्तानी में ये खिताब अपने नाम किया था। इस मुकाबले में विश्व कप से पहले भारत और पाकिस्तान की टीमें आपस में टकराएंगी।

एशियन क्रिकेट काउंसिल ने तय किया एशिया कप टूर्नामेंट

एशिया कप

2020 में एशिया कप का आयोजन श्रीलंका में होना था। लेकिन कोविड 19 की स्तिथि के चलते इस प्रतियोगिता को 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। 2021 में भी समजस्य स्थिति  के चलते ये प्रतियोगिता नहीं हो पाई थी। जिसके बाद अब 2022 में इसे कराने का निर्णय कर लिया गया है।

एशियन क्रिकेट काउंसिल ने एशिया की टीमों के बीच मुकाबले के लिए समय भी निश्चित कर लिया है। वहीं ये टूर्नामेंट अंतिम बार 2018 में खेला गया था। तब भारतीय टीम की अगुवाई नियमित कप्तान विराट कोहली को रेस्ट देकर रोहित शर्मा के हाथों कराई गई थी। जिसके बाद भारतीय टीम इस प्रतियोगिता की गत चैंपियन भी है।

 27 अगस्त से 11 सितंबर के बीच होगा टूर्नामेंट

ICC

एशियन क्रिकेट काउंसिल ने एशिया कप के लिए 27 अगस्त से 11 सितंबर के बीच का समय इस प्रतियोगिता के लिए चुन लिया है। इसके मुताबिक, एशिया कप 2022 जोकि टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा। 27 अगस्त से 11 सितंबर के बीच श्रीलंका में खेला जाएगा। वहीं दोनों क्वालीफायर 20 अगस्त को ही खेले जाएंगे।

भारतीय टीम ने जीते सबसे ज्यादा एशिया कप

ASIA CUP

एशिया कप की शुरुआत 1984 में हुई थी। जिसका आरंभ यूएई में कराया गया था। अभी तक कुल 14 बार इस प्रतियोगिता का आयोजन हो चुका हैं, ये 15वा संस्करण श्री लंका में आयोजित होने का रहा है। जिसमें भारतीय टीम ने 7 बार ये खिताब अपने नाम किया हैं। जोकि किसी टीम के दारा सबसे ज्यादा खिताब जीतने का रिकॉर्ड है। 2018 में अंतिम बार जब ये प्रतियोगिता खेली गई थीं। तब रोहित शर्मा की अगुवाई ये खिताब अपने नाम किया था।

बता दें, भारतीय क्रिकेट टीम ( Indian Cricket Team) ने 7 बार, श्रीलंका क्रिकेट टीम ने 5 बार और पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने दो बार ये खिताब अपने नाम किया है। इस प्रतियोगिता में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सनत जयसूर्या का है। जिन्होंने 1220 रन बनाए हैं जबकि सबसे ज्यादा विकेट लसिथ मलिंगा ने लिए हैं।

ALSO READ:IPL 2022: क्विंटन डिकॉक के जाने के बाद कौन करेगा मुंबई इंडियंस की ओपनिंग, रोहित शर्मा को मिला सबसे धाकड़ ओपनर

You may also like

-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00