Placeholder canvas

Asia Cup 2023 Final: बारिश के कारण रद्द हुआ एशिया कप फाइनल, तो ये टीम जीत लेगी ट्रॉफी, ACC ने सार्वजनिक किया नाम

कल भारत और श्रीलंका के बीच एशिया कप का फाइनल खेला जाएगा. यह मैच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाएगा. बाकि मैचों की तरह फाइनल भी दोपहर 3 बजे से खेला जाएगा. संकट की बात यह है कि बाकि मैचों को तरह फाइनल पर भी बारिश का साया मड़राया हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार 17 सितंबर यानी फाइनल के दिन कोलंबो में 80 प्रतिशत बारिश होने का चांस है.

यदि रद्द हुआ मैच तो कौन होगा चैंपियन

हालांकि कई बार ऐसा भी हुआ है कि मौसम विभाग के अनुमान ग़लत हो जाए. लेकिन अगर फाइनल में यह अनुमान सही होता है तो फाइनल का क्या होगा. तो इसके लिए एशियन क्रिकेट काउंसिल ने एक रिजर्व डे रखा हुआ है. यानी यदि फाइनल 17 सितंबर को नही खेला जा सकेगा तो वहीं मैच 18 सितंबर को खेला जाएगा.

रिजर्व डे का रूल यह कहता है कि पहले दिन मैच जहां खत्म हुआ होगा अगले दिन वहीं से आगे खेला जाएगा. उदाहरण के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच जो सुपर-चार का मैच खेला गया था.

यदि लगातार दो दिन बारिश हो तो क्या होगा?

श्रीलंका में इस समय बारिश का मौसम चल रहा है. कोलंबो में लगभग हर दूसरे दिन बारिश हो रही है. ऐसे में कुछ क्रिकेट फैंस का यह भी सवाल होता है कि अगर बारिश रिजर्व डे के दिन भी नही रूकी तो किसे विजेता घोषित किया जाएगा.

तो इसका जवाब एशियन क्रिकेट काउंसिल के तरफ से यह दिया गया है कि अगर 17 और 18 दोनों दिन बारिश जारी रही तो भारत और श्रीलंका दोनो को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा.

आज से 21 साल पहले इसी आर. प्रेमदासा स्टेडियम में चैंपियन ट्राॅफी का फाइनल भारत और श्रीलंका के बीच खेला जाना था. लेकिन लगातार दो दिन बारिश हुई और भारत और श्रीलंका को संयुक्त विजेता बनकर खुश होना पड़ा.

ALSO READ: Asia Cup 2023: श्रीलंका के लिए फाइनल से पहले आई बुरी खबर बाहर हुआ ये मैच विनर खिलाड़ी, आननफानन में इस खिलाड़ी को दी गई जगह