AJINKAYA RAHANE AND SHIKHAR DHAWAN

बात आज से लगभग 8 साल पहले यानी विश्व कप 2015 की है जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया पर एक निराशाजनक टेस्ट सीरीज़ और त्रिकोणीय सीरीज़ में हार के बाद विश्व कप में उतर रही थी। टेस्ट सीरीज़ में भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों 0-2 की हार का सामना करना पड़ा था, इसके अलावा त्रिकोणीय श्रृंखला में भी भारत को 4 मैचों में से तीन में हार का सामना करना पड़ा था।

इस लिहाज़ से विश्व कप में उतरने वाली महेंद्र सिंह धोनी की भारतीय टीम से फ़ैंस को ज़्यादा उम्मीदें नहीं थी लेकिन भारतीय टीम ने अपने पहले मैच में ही चिर-प्रतिद्वदी पाकिस्तान को हराकर अपने अभियान की शानदार शुरुआत की।

शिखर धवन के शतक के बाद रहाणे ने दिखाई अपनी क्लास

इसके बाद भारत का मुक़ाबला था टूर्नामेंट की सबसे मजबूत टीम दक्षिण अफ़्रीका से, ये मैच 22 फ़रवरी 2015 को ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक मैदान मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया। मैदान में लगभग 90 फ़ीसदी से भी ज़्यादा दर्शक भारतीय टीम की नीली जर्सी धोनी एंड कंपनी को सपोर्ट करने के लिए आए हुए थे जिससे एक अलग ही सम्मोहक नज़ारा देखते बन रहा था।

टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा के तौर पर पहला झटका 9 रन के कुल स्कोर पर ही लगा। लेकिन इसके बाद शिखर धवन ने एक शानदार और यादगार 137 रनों की शतकीय पारी खेली।

इसके अलावा धवन ने विराट कोहली के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 128 रनों की बेहतरीन साझेदारी कर भारतीय टीम को मजबूत स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया।

भारतीय गेंदबाज़ों के सामने दक्षिण अफ़्रीकी बल्लेबाज़ों का सरेंडर

धवन की शतकीय पारी और विराट को 46 रनों के बाद अब विस्फ़ोट करने की बारी थी दिग्गज बल्लेबज़ अजिंक्य रहाणे की जिन्होंने 60 गेंदों में 7 चौकों और 3 छक्कों के साथ 131.66 के स्ट्राइक रेट से 79 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। इन तीन उम्दा पारियों के दम पर भारतीय टीम ने 50 ओवरों में 7 विकेट के नुक़सान पर 307 रनों का एक अच्छा स्कोर खड़ा किया।

इसके बाद दूसरी पारी में लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ़्रीकी टीम भारतीय गेंदबाज़ों के सामने बुरी तरह लड़ख़ड़ा गई और 40.2 ओवर में महज़ 40.2 ओवर में ऑलआउट हो गई। प्रोटियास की तरफ़ से सीनियर बल्लेबाज़ फ़ाफ़ डु प्लेसिस और कप्तान एबी डिविलयर्स ही क्रमशः 55 और 30 रनों की पारी खेल सके।

आखिर में भारतीय टीम ने इस मैच को भी 130 रनों के भारी अंतर से जीत कर टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत दर्ज की। शिखर धवन को उनकी मैच-विनिंग पारी और फ़ील्डिंग के दौरान दो बेहतरीन कैचों के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया।

ALSO READ: पाकिस्तान टीम कैसे बनी नंबर-1 वनडे टीम? कप्तान ने खुद खोला अपनी टीम का फर्जीवाड़ा, नंबर 1 बनाने के लिए किया गया था ये काम

Published on October 9, 2023 12:57 pm