Placeholder canvas

IND vs SL, STATS: मैच में बने कुल 9 ऐतिहासिक रिकॉर्ड, डेब्यू मैच में ही शिवम मावी ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

आज भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच आज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया. भारत ने टाॅस हारकर पहले बल्लेबाजी की और स्कोरबोर्ड पर 163 रन का लक्ष्य लगा दिया. जवाब में श्रीलंकाई टीम सिर्फ 160 रन सकी और मैच 2 रन से हार गई. भारत-श्रीलंका मैच में बहुत से पुराने रिकॉर्ड टूटे और बहुत से नए रिकॉर्ड बने. आइए इस लेख में उन रिकॉर्ड्स पर बात करते हैं.

शिवम मावी ने रचा इतिहास

1. शिवम मावी अपने डेब्यू मैच में 4 विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. शिवम मावी ने इस मैच में 4 ओवर में 22 रन देकर चार सफलताएं प्राप्त की.

2. भारतीय टीम ने आज स्कोरबोर्ड पर 163 रन का लक्ष्य लगाया था और उसे बचा भी लिया था. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर इतना कम टोटल कभी भी डिफेंड नही किया जा सका था.

3. वानखेड़े स्टेडियम में अब तक कुल 8 टी20 मुकाबले खेले गए हैं. जिसमें से 3 मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने तो वहीं 5 मैच लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने जीता है.

4. श्रीलंकाई स्पिनर महेश तीक्ष्णा ने इस मैच में अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के 50 विकेट प्राप्त किया है.

5. श्रीलाल कप्तान दासुन शनाका भारत के खिलाफ टी20 की आखिरी चार पारियां 47*(19), 74*(38), 33*(18), 45(27).

ALSO READ:IND vs SL: भारत के खिलाफ 2 रनों से मिली हार के बाद श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका का सातवें आसमान पहुंचा गुस्सा, सीधे तौर पर इन्हें ठहराया हार का जिम्मेदार

उमरान मलिक के गति का जलवा

6. उमरान मलिक ने इस मैच में शानदार गति से गेंदबाजी की. इस मैच का सबसे तेज गेंद उमरान ने फेंका. उस गेंद की गति 155 km/ph की थी.

7. इस मैच में श्रीलंकाई कप्तान दासुन शानका ने 3 छक्के जड़कर इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 100 छक्के पूरे कर लिए हैं.

8. कुशल मेंडिस ने आज टी20 इंटरनेशनल में अपना 50वां मैच खेला है.

9. तीसरी सबसे कम रनों की जीत थी, टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारत के लिए सबसे कम जीत का अंतर (रनों से)

1 रन बनाम साउथ अफ्रीका कोलंबो आरपीएस 2012

1 रन बनाम बान बेंगलुरु 2016

2 रन बनाम श्रीलंका मुंबई विश्व कप 2023

ALSO READ: IND vs SL: दीपक हुड्डा का खुलासा बल्लेबाजी पर आने से पहले मुझसे कही गई थी ये बात जिसके बाद करनी पड़ी 180 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी