Virat Kohli

दुनिया के धुरंधर बल्लेबाजों में शुमार Virat Kohli ने शनिवार को टेस्ट फॉर्मेट में कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक भावुक पोस्ट लिखकर इसकी घोषणा की और अपने फैंस को हैरान कर दिया। Virat Kohli ने पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप से पहले ही खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था। इसके बाद वनडे टीम की कप्तानी उनसे छीन ली गई थी। अब उन्होंने सबसे लंबे फॉर्मेट में भी कप्तानी छोड़ दी है। 

अपनी कप्तानी में Virat Kohli ने कई शानदार रिकॉर्ड तो बनाए ही, साथ ही साथ कई ऐसे खिलाड़ियों को मौका देकर उनके कैरियर भी बना दिए जो आज टीम के लिए अच्छी भूमिका निभा रहे हैं। आज बात करेंगे ऐसे 5 प्लेयर्स की। 

Mohammad Siraj

Mohammed-Siraj-3

सिराज ने आईपीएल में आरसीबी में खेलते हुए Virat Kohli के नेतृत्व में कई मैच खेले हैं। वही से उनके सफर की शुरुआत हुई। आईपीएल में वह काफी दफा निराशाजनक प्रदर्शन करते दिखे थे लेकिन कोहली ने उन पर भरोसा बनाए रखा और देखते ही देखते वह आज भारत के उभरते सितारे हैं। 2020 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर उन्होंने आग उगली और आज वह भारतीय टेस्ट टीम में एक अहम गेंदबाज हैं। 

KL Rahul

kl

राहुल आज भारतीय क्रिकेट में बहुत बड़ा नाम है। वह अब भारत के तीनों फॉर्मेट में खेलते है और टीम के एक अहम सदस्य है। इसका श्रेय कही न कही कोहली को जाता है क्योंकि कुछ साल पहले खराब फॉर्म के कारण टेस्ट टीम से बाहर हुए थे, लेकिन बाद में Virat Kohli ने उन पर भरोसा दिखाया और अब राहुल काफी बेहतरीन बल्लेबाजी प्रदर्शन करते दिख रहे हैं। हो सकता है वह भारत के अगले टेस्ट कप्तान भी बन जाएं। 

Rishabh Pant

pant

ऋषभ पंत का टेस्ट टीम में होना, इसमें Virat Kohli का बड़ा हाथ है। धोनी के संन्यास लेने के बाद सह टीम से जुड़े और लगातार टीम में बने रहे। साहा के चोटिल होने पर पंत को मौका दिया पर वह कई मौकों पर फेल भी हुए और उनकी काफी आलोचना हुई थी। पर कप्तान ने भरोसा बनाए रखा और आज पंत सबसे खतरनाक खिलाड़ियों में से एक हैं। 

ALSO READ:IPL 2022: Mahendra Singh Dhoni छोड़ सकते हैं CSK की कप्तानी, ये खिलाड़ी होगा नया कप्तान

Jasprit Bumrah

Jasprit-Bumrah

आज के दौर के सबसे घटक गेंदबाज में से एक हैं जसप्रीत बुमराह। सिर्फ टेस्ट में ही नही बल्कि तीनों प्रारूपों में बुमराह का दबदबा है। उनका टेस्ट क्रिकेट खेलने में Virat Kohli का बड़ा हाथ रहा। वह जानते थे कि यह खिलाड़ी सीमित ओवरों के अलावा टेस्ट में भी काफी शानदार प्रदर्शन कर सकता है और 2018 में बुमराह ने टेस्ट में डेब्यू किया इसके बाद और आज वह सबसे सफल गेंदबाज बन गए हैं। 

Rohit Sharma

rohit

कई क्रिकेट प्रेमी शायद रोहित के नाम से चौंक जाए पर रोहित का टेस्ट क्रिकेट खेलने में Virat Kohli का हाथ रहा। विदेशी पिचों पर खराब प्रदर्शन के चलते रोहित टेस्ट टीम से बाहर हो गए थे लेकिन बाद में Virat Kohli की वजह से ही उन्हें फिर से मौका मिला और अब वह सलामी बल्लेबाज के तौर पर टीम में अहम भूमिका निभाते हैं। 

ALSO READ: टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद Virat Kohli ने धोनी, शास्त्री को दिया क्रेडिट, इस वजह से नही लिया द्रविड़ और कुंबले का नाम

Published on January 17, 2022 8:50 am