Placeholder canvas

KL Rahul बने नए टेस्ट कप्तान तो हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा इन 3 खिलाड़ियों का करियर, टीम में भी नहीं मिलेगा मौका!

Virat Kohli ने टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया है। सितंबर में Virat Kohli ने टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था और दिसंबर में उन्हें वनडे टीम की कप्तानी से हटा दिया गया था। इसके बाद Virat Kohli सिर्फ टेस्ट कप्तान रह गए थे। इसके बाद सवाल यह उठा कि टेस्ट टीम की कप्तानी किसे सौंपी जाएगी। क्या सीमित ओवरों के कप्तान रोहित शर्मा को यह जिम्मेदारी दी जाएगी या फिर टीम प्रबंधन किसी दूसरे खिलाड़ी पर भरोसा जताएगा।

कहा जा रहा है कि यह जिम्मेदारी KL Rahul को दी जा सकती है। सूत्रों के मुताबिक KL Rahul के नाम पर मुहर लग चुकी है। KL Rahul ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के दूसरे मैच में टीम की कप्तानी की थी। अब यदि राहुल टेस्ट टीम के कप्तान होंगे तो हो सकता है कि ऐसे 3 खिलाड़ी हैं जिनका टेस्ट करियर राहुल कि कप्तानी में खतम हो सकता है। 

Mayank Agarwal

agarwal 1

भारतीय टेस्ट ओपनर मयंक अग्रवाल का करियर खतरे में आ सकता है। ऐसा होने की संभावना बढ़ सकती है अगर KL Rahul भारत के अगले टेस्ट कप्तान बनते हैं। पिछले 14 विदेशी टेस्ट पारियों पर नजर डालें तो उन्होंने कुल 213 रन ही अपने नाम किए हैं। जिसमें सिर्फ एक फिफ्टी शामिल है जो उन्होंने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में लगाई थी। उनका ये रिकॉर्ड हैरान करने वाला है। 

दक्षिण अफ्रीकी टूर की बात करें तो मयंक अग्रवाल ने 3 टेस्ट मैचों की 6 पारियों में 22.50 की औसत से महज 135 रन ही बना पाए। इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 60 रन रहा जो उन्होंने सेंचुरियन के मैदान में बनाया था। 

Prithvi Shaw

shaw

पृथ्वी शॉ को न्यूजीलैंड के बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भी भारतीय टीम में जगह नहीं मिली थी। 22 साल के इस खिलाड़ी को आगे भी मौका मिलना मुश्किल है यदि KL Rahul कप्तान बन जाते हैं। राहुल के साथ रोहित का ओपन करना तय होगा वही लाइन में शुभमन गिल भी हैं। ऐसे में पृथ्वी को मौका मिलना आसान नहीं दिख रहा है। 

ALSO READ:टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद Virat Kohli ने धोनी, शास्त्री को दिया क्रेडिट, इस वजह से नही लिया द्रविड़ और कुंबले का नाम

न्यूजीलैंड सीरीज के दौरान इंडिया-ए की टीम साउथ अफ्रीका के दौरे पर थी। टीम ने यहां तीन 4 दिवसीय के मुकाबले खेले। इन दौरान 5 पारियों में पृथ्वी शॉ एक भी अर्धशतक नहीं लगा सके. इस कारण उन्हें टेस्ट सीरीज के लिए मौका नहीं मिला। अब उन्हें टीम में जगह बनाने के लिए लंबा इंतजार करना होगा। उन्होंने 5 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 42.38 की औसत से 339 रन बनाए हैं। उनकी 9 पारियों के दौरान उनके बल्ले से एक शतक और दो अर्धशतक भी निकले है।

Shubman Gill

shubman-gill

भारतीय अंडर 19 वर्ल्ड कप विजेता टीम के हिस्सा रहे गिल ने अपने बल्ले का जादू पहले ही दिखा दिया था। वह आने वाले समय में टीम का भविष्य माने जाते हैं और टेस्ट टीम के लिए सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेलते हैं। उन्होंने इंडिया के लिए टेस्ट में अब तक 10 मैच खेले हैं जिस दौरान उन्होंने 32.82 की औसत से 558 रन बनाए हैं। साथ ही चार हाफ सेंचुरी भी अपने नाम की है। 

ALSO READ: कप्तानी छोड़ने से पहले टेस्ट क्रिकेट में इन 5 खिलाड़ियों का करियर बना गए Virat Kohli

लेकिन अब माना जा रहा है कि यदि राहुल टेस्ट कप्तान बनते हैं तो गिल कि मौजूदगी टेस्ट टीम से गायब हो सकती है। ऊपर से वह टेस्ट टीम से चोट के कारण बाहर चल रहे हैं। वहीं, ज्यादा कॉम्पिटिशन होने के कारण उन्हें आगे मौका मिलेगा या नहीं यह कहना मुश्किल हो गया है।