TEAM INDIA WC 23

भारत की मेजबानी में जारी वनडे विश्व कप 2023 अब अपने आखिरी चरण मेँ आ पहुंचा है। टूर्नामेंट की चार सेमीफ़ाइनलिस्ट टीम तय हो चुकी हैं जिनमें भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और न्यूज़ीलैंड शामिल हैं। इस टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल मैच 15 नवंबर 2023, बुधवार को भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच खेला जाएगा जबकि दूसरा सेमीफ़ाइनल साउथ अफ़्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच 16 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डंस मैदान में खेला जाएगा।

मौजूदा वनडे विश्व कप कई युवा खिलाड़ियों के लिए खुद को साबित करने का एक बेहतरीन अवसर था जिनमें भारत के शुभमन गिल और न्यूज़ीलैंड के रचिन रविंद्र जैसे नाम शामिल हैं। वहीं दूसरी तरफ़, कई दिग्गज खिलाड़ियों के लिए ये उनके करियर का आखिरी विश्व कप भी हो सकता है।

इसी सिलसिले में यहां हम बात करेंगे उन 5 खिलाड़ियों के बारे में जो वनडे विश्व कप 2023 के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट या किसी एक फॉर्मेट से संन्यास ले सकते हैं।

बेन स्टोक्स

इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर और टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स इस विश्व कप में अपने वनडे क्रिकेट के संन्यास से वापस आकर टीम का हिस्सा बने थे। हालांकि पूरे टूर्नामेंट में इंग्लैंड का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा और टीम 9 मैचों में से केवल 3 ही मैच जीत सकी और लीग स्टेज से ही बाहर हो गई।

इस दौरान अगर पाकिस्तान के खिलाफ़ 84 और नीदरलैंड्स के खिलाफ 108 रनों की पारी को छोड़ दें तो बेन स्टोक्स भी टूर्नामेंट में अपने प्रदर्शन से खासा प्रभावित नहीं कर सके। इस लिहाज से पूरी संभावना है कि स्टोक्स एक बार फिर से इस बार वनडे क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं।

शाकिब अल हसन

दिग्गज बांग्लादेशी ऑलराउंडर और कप्तान शाकिब अल हसन के लिए ये आईसीसी विश्व कप 2023 सभी मायनों में बेहद निराशाजनक रहा। टीम पूरे टूर्नामेंट में केवल 2 ही मैच जीत सकी और एक बार फिर नॉकआउट राउंड में जगह बनाने में नाक़ाम रही। इस दौरान शाक़िब अल हसन का निजी प्रदर्शन भी बेहद खराब रहा और श्रीलंका के खिलाफ़ एक अर्धशतकीय पारी के अलावा वो पूरे विश्व कप में फेल हुए।

जिसके बाद ये कहना गलत नहीं होगा कि 2007 में अपना वनडे विश्व कप डेब्यू करने वाले शाक़िब अल हसन के लिए ये आखिरी विश्व कप था और इसके बाद वो वनडे क्रिकेट को या फिर पूरी तरह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं।

रविचंद्रन अश्विन

दुनिया के नंबर वन टेस्ट गेंदबाज़ और सीनियर भारतीय ऑफ़ स्पिन-ऑलराउंजर रविचंद्रन अश्विन को आखिरी मौके पर अक्षर पटेल की चोट के चलते टीम में शामिल किया गया था। लेकिन उन्हें पूरे टूर्नामेंट में अभी तक केवल एक ही मैच में खेलने का मौका मिला और ये मैच टूर्नामेंट में भारत का पहला मैच था जो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला था।

वनडे फॉर्मेट में भारतीय टीम के मौजूदा समीकरण को देखें तो अश्विन उसमें कई फिट बैठते नज़र नहीं आ रहे हैं जिसके बाद शायद 37 वर्षीय ऑलराउंडर खुद ही सीमित ओवर की क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दें।

डेविड वॉर्नर

दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर ने मौजूदा आईसीसी विश्व कप 2023 शानदार फ़ॉर्म में  नज़र आए हैं। अपनी शानदार बल्लेबाज़ी के दम पर वो टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ी की सूची में 5वें नंबर पर हैं। वॉर्नर ने 9 मैचों की 9 पारियो में 55.44 के बेहतरीन बल्लेबाज़ी औसत से कुल 499 रन बनाए हैं, इस दौरान उनके बल्ले से दो शतक और दो अर्धशतक भी निकले हैं।

लेकिन बता दें वॉर्नर ने विश्व कप की शुरुआत से कुछ दिन पहले ही ऐलान कर दिया था कि ये विश्व कप उनका आखिरी वनडे विश्व कप होगा। इसलिए ये तय माना जा रहा है कि वॉर्नर टूर्नामेंट के बाद  वनडे क्रिकेट को अलविदा कह देंगे।

क्विंटन डी कॉक

सीनियर साउथ अफ्रीकी सलामी बल्लेबाज़ क्विंटन डी कॉक इस वक़्त मौजूदा आईसीसी विश्व कप 2023 में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में हैं। टूर्नामेंट में अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी के दम पर डी कॉक ने अभी तक कुल 4 शतक ठोक दिए हैं।

इसी के साथ वो टूर्नामेंट के सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों की सूची में 591 रनों और 65.66 के उम्दा बल्लेबाज़ी औसत के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

लेकिन ये निश्चित है कि ये वनडे विश्व कप डॉ कॉक के करियर का आखिरी वनडे विश्व कप है क्योंकि उन्होंने टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले ही ये स्पष्ट कर दिया था वो आईसीसी विश्व कप 2023 के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगे।

ALSO READ: मिस्ट्री गर्ल के साथ कैमरे में कैद हुए शुभमन गिल, जानिए कौन है ये खूबसूरत लड़की, जिसके लिए सारा को धोखा दे रहे गिल