ms dhoni replace rahul dravid

भारतीय टीम के मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल इस साल भारत में ही होने वाले वनडे विश्व कप 2023 के बाद खत्म हो रहा है। राहुल द्रविड़ साल 2021 से बतौर हेड कोच भारतीय टीम को अपनी सेवाएं दे रहे हैं, लेकिन उनकी कोचिंग के दौरान बड़े टूर्नामेंट्स में भारतीय टीम का प्रदर्शन सवालों के घेरे में रहा।

एशिया कप, आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 और हाल ही में खेले गए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा। इसी के चलते कयास लगाए जा रहे हैं कि मैनेजमेंट और बोर्ड किसी अन्य पूर्व क्रिकेटर को भारतीय टीम का कोच नियुक्त कर सकता है।

इसी सिलसिले में यहाँ हम बात करेंगे उन तीन पूर्व खिलाड़ियों के बारे में जो आने वाले समय में टीम इंडिया के लिए हेड कोच की भूमिका निभा सकते हैं।

वनडे में हेड कोच बन सकते हैं वीरेंद्र सहवाग

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कयास लगाए जा रहे हैं कि राहुल द्रविड़ के बाद पूर्व विस्फ़ोटक भारतीय बल्लेबाज़ वीरेंद्र सहवाग वनडे फ़ॉर्मेट में टीम के हेड कोच बन सकते हैं।

इस फ़ॉर्मेट में सहवाग के नाम कई शानदार रिकॉर्ड हैं। सचिन तेंदुलकर के बाद वे ही दूसरे क्रिकेटर थे, जिसके नाम वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने का कारनाम दर्ज है।

सहवाग ने अपने करियर में कुल 251 वनडे खेले, जिनमें उन्होंने 8273 रन बनाए। इस दौरान सहवाग के बल्ले से 15 शतक और 38 अर्धशतक भी निकले। द्रविड़ के बाद वनडे क्रिकेट में सहवाग को भारतीय टीम को कोच के प्रबल दावेदार के रूप में देखा जा रहा है।

टी20 फ़ॉर्मेट में मोर्चा संभाल सकते हैं आशीष नेहरा

भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज आशीष नेहरा के नाम एक सफ़ल कोचिंग करियर दर्ज है। आईपीएल में वो पिछले ही साल शामिल हुई नई टीम गुजरात टाइटंस के मुख्य कोच बने। इसके बाद नेहरा की कोचिंग में शानदार प्रदर्शन करते हुए गुजरात लगातार दो सीजन फ़ाइनल में पहुंची।

इस बीच एक बार टीम आईपीएल 2022 में चैंपियन भी बनी। कोचिंग में उनके शानदार अनुभव को देखते हुए पूरी उम्मीद है की मैनेजमेंट और बोर्ड उन्हें टी20 क्रिकेट में भारतीय टीम का हेड कोच बना सकता है।

टेस्ट में हेड कोच हो सकते हैं वीवीएस लक्ष्मण

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स का ये भी मानना है कि राहुल द्रविड के कोचिंग छोड़ने के बाद टेस्ट क्रिकेट में पूर्व स्टाइलिश टेस्ट बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण हेड कोच बनने के प्रबल दावेदार हो सकते हैं।

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई बार राहुल द्रविड की गैर-मौजूदगी में लक्ष्मण बतौर कार्यवाहक कोच भारतीय टीम के साथ काम कर चुके हैं।  इसीलिए उम्मीद लगाई जा रही है कि टेस्ट क्रिकेट में वीवीएस लक्ष्मण हेड कोच की भूमिका के लिए सबसे ज़्यादा फ़िट उम्मीदवार हो सकते हैं।

ALSO READ: वेस्टइंडीज के खिलाफ पूरी वनडे सीरीज में बेंच पर बैठे दिखेंगे भारतीय टीम के ये 3 खिलाड़ी, रोहित-राहुल नहीं देंगे मौका

Published on July 5, 2023 8:05 pm