SHIKHAR DHAWAN TEAM INDIA

वनडे विश्व कप 2023 के मंगलवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टीम इंडिया का ऐलान कर दिया। इस टीम में रोहित शर्मा को कप्तान और हार्दिक पांड्या को उप-कप्तान बनाया गया है। वहीं, टीम में विराट कोहली, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे सीनियर प्लेयर्स को जगह मिली है। इसके अलावा फिलहाल फिटनेस से जूझ रहे केएल राहुल को भी सेलेक्ट किया गया है। उम्मीद है कि टीम इंडिया इस बार वनडे विश्व कप का खिताब हासिल करने में कामयाब होगी।

बहरहाल, इस आर्टिकल में हम आपको तीन ऐसे खिलाड़ियों के विषय में बताएंगे जो इस टीम में जगह पाने के हकदार थे।

शिखर धवन

अनुभवी और विस्फोटक बल्लेबाज शिखर धवन को वनडे विश्व कप 2023 के लिए सेलेक्ट किए गए स्क्वॉड से ड्रॉप कर दिया गया है। उन्हें एशिया कप में भी खेलने का मौका नहीं मिला। इस खिलाड़ी ने भारत के लिए अपने अब तक के करियर में कुल 167 वनडे मैच खेले हैं।

इनमें धवन ने 44.11 के बेहतरीन औसत से 6793 रन बनाए हैं। इस फॉर्मेट में धवन के नाम 17 शतक और 39 अर्धशतक दर्ज हैं। इस खिलाड़ी को आखिरी बार दिसंबर, 2022 में खेलते देखा गया था। तब से वह टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

संजू सैमसन

इस लिस्ट में दूसरा नाम विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन का शामिल है। इस खिलाड़ी को एक बार फिर सेलेक्टर्स की अनदेखी का शिकार होना पड़ा है। संजू सैमसन को हाल ही में अनाउंस किए गए एशिया कप के मेन स्क्वॉड में भी शामिल नहीं किया गया था।

उन्हें बतौर बैकअप टीम में रखा गया है। संजू सैमसन ने भारत के लिए अपने अब तक के करियर में 13 वनडे मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने 55.71 के औसत से 390 रन बनाए हैं। इस फॉर्मेट में उनका हाइएस्ट स्कोर 86 रन (नाबाद) रहा है।

युजवेंद्र चहल

टीम इंडिया के स्टार स्पिनर युजवेंद्र चहल भी वनडे विश्व कप 2023 के लिए चुनी गई टीम में जगह बनाने में नाकाम रहे हैं। उन्हें एक बार फिर ड्रॉप कर दिया गया है।

वह एशिया कप के लिए सेलेक्ट किए गए स्क्वॉड का भी हिस्सा नहीं बन पाए थे। चहल ने चहल ने भारत के लिए अपने अब तक के करियर में 72 वनडे मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने 121 विकेट हासिल किए हैं।

ALSO READ: वनडे विश्व कप 2023 की भारतीय टीम देख समझ से परे हैं चयनकर्ताओं के ये 5 फैसले

Published on September 5, 2023 5:29 pm