Placeholder canvas

वनडे विश्व कप 2023 की भारतीय टीम देख समझ से परे हैं चयनकर्ताओं के ये 5 फैसले

वनडे विश्व कप 2023 के मंगलवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टीम इंडिया का ऐलान कर दिया। इस टीम में रोहित शर्मा को कप्तान और हार्दिक पांड्या को उप-कप्तान बनाया गया है। वहीं, टीम में विराट कोहली, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे सीनियर प्लेयर्स को जगह मिली है। इसके अलावा फिलहाल फिटनेस से जूझ रहे केएल राहुल को भी सेलेक्ट किया गया है। उम्मीद है कि टीम इंडिया इस बार वनडे विश्व कप का खिताब हासिल करने में कामयाब होगी।

बहरहाल, आज हम आपको बीसीसीआई के उन 5 फैसलों के विषय में बताएंगे जिन्होंने सभी को हैरान कर दिया।

शिखर धवन को किया ड्रॉप

भारतीय टीम के अनुभवी बल्लेबाज शिखर धवन को वनडे विश्व कप 2023 के लिए सेलेक्ट किए गए स्क्वॉड से ड्रॉप कर दिया गया है। उन्हें एशिया कप में भी खेलने का मौका नहीं मिला। इस खिलाड़ी ने भारत के लिए अपने अब तक के करियर में कुल 167 वनडे मैच खेले हैं।

इनमें धवन ने 44.11 के बेहतरीन औसत से 6793 रन बनाए हैं। इस फॉर्मेट में धवन के नाम 17 शतक और 39 अर्धशतक दर्ज हैं। इसके बावजूद उन्हें सेलेक्टर्स की अनदेखी का शिकार होना पड़ा।

संजू सैमसन को किया आउट

भारतीय टीम के विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को एक बार फिर सेलेक्टर्स की अनदेखी का शिकार होना पड़ा है। संजू सैमसन को हाल ही में अनाउंस किए गए एशिया कप के मेन स्क्वॉड में भी शामिल नहीं किया गया था।

उन्हें बतौर बैकअप टीम में रखा गया है। संजू सैमसन ने भारत के लिए अपने अब तक के करियर में 13 वनडे मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने 55.71 के औसत से 390 रन बनाए हैं। इस फॉर्मेट में उनका हाइएस्ट स्कोर 86 रन (नाबाद) रहा है।

रविचंद्रन अश्विन को नहीं मिली जगह

वनडे विश्व कप 2023 के लिए सेलेक्ट किए गए स्क्वॉड में सेलेक्टर्स ने स्पिनर्स के तौर पर जडेजा, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव को शामिल किया है। लेकिन रविचंद्रन अश्विन को जगह नहीं दी है। स्टार स्पिनर को एक बार फिर ड्रॉप कर दिया गया है।

उन्हें एशिया कप के लिए भी सेलेक्ट नहीं किया गया है। अश्विन ने भारत के लिए 113 वनडे मैचों में 151 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उन्होंने 4.94 के इकॉनमी रेट से रन खर्च किए हैं।

अक्षर पटेल को किया टीम में शामिल

बीसीसीआई द्वारा अनाउंस किए गए वर्ल्ड कप स्क्वॉड में सबसे चौंकाने वाला फैसला अक्षर पटेल को शामिल करना है। इस खिलाड़ी को आखिरी बार जुलाई में इस फॉर्मेट में खेलते देखा गया था। लेकिन वह कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए थे।

वहीं, एशिया कप के तहत खेले गए भारत बनाम पाकिस्तान मैच में भी ऑलराउंडर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए। इसके बावजूद सेलेक्टर्स ने उन्हें वनडे विश्व कप स्क्वॉड में शामिल किया है।

शार्दुल ठाकुर भी खेलेंगे विश्व कप

शार्दुल ठाकुर को सेलेक्ट करके सेलेक्टर्स ने सभी को हैरान कर दिया है। इस खिलाड़ी ने भारत के लिए अब तक 40 वनडे मैच खेले हैं। इनमें वह सिर्फ 59 विकेट हासिल करने में कामयाब हुए हैं। उन्होंने 6.17 इकॉनमी रेट से रन खर्च किए हैं।

वहीं, शार्दुल ने 318 रन बल्लेबाजी के दौरान बनाए हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले महीने उन्हें खेलते देखा गया था। लेकिन वह कुछ खास कमाल नहीं कर पाए थे।

ALSO READ: 3 खिलाड़ी जिन्हें नहीं मिलना चाहिए था वनडे विश्व कप 2023 में मौका, कप्तान का पसंदीदा होने की वजह से मिला मौका