Placeholder canvas

3 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने विराट कोहली के बाद किया टी20 इंटरनेशनल डेब्यू, अब हैं अलग-अलग टीमों के मुख्य कोच!

भारतीय टीम में हमेशा से एक से बढ़कर एक धुरंधर शामिल हुए। इन खिलाड़ियों ने अपने कौशल से टीम का नाम पूरे विश्व में रौशन किया। इसका सबसे बड़ा उदाहरण सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली हैं। इन दोनों खिलाड़ियों ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से अलग मुकाम हासिल किया।

सचिन तेंदुलकर भले ही इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले चुके हैं लेकिन विराट कोहली अब भी उसी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए नज़र आते हैं। हाल ही में किंग कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने करियर का 76वां इंटरनेशनल शतक जड़ा। मौजूदा वक्त में वह अपने करियर का 500वां इंटरनेशनल मैच खेल रहे हैं।

बहरहाल, आज हम आपको तीन ऐसे भारतीय खिलाड़ियों के विषय में बताएंगे जिन्होंने विराट कोहली के सामने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पदार्पण किया। अब ये खिलाड़ी किसी न किसी टीम के मुख्य बने हुए हैं।

राहुल द्रविड़

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने 31 अगस्त 2011 को इंग्लैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पदार्पण किया था। इस मुकाबले में उन्होंने 31 रनों की शानदार पारी खेली थी। इसके बाद द वॉल ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया। फिलहाल वह टीम इंडिया के हेड कोच हैं और भारतीय प्लेयर्स को तैयार कर रहे हैं।

स्टुअर्ट बिन्नी

भारतीय टीम के विस्फोटक ऑलराउंडर  स्टुअर्ट बिन्नी ने भी विराट कोहली  के बाद टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पदार्पण किया था। उन्होंने 17 जुलाई 2015 को भारत बनाम जिम्बाब्वे मैच में डेब्यू किया था।

वहीं, बिन्नी ने इस फॉर्मेट में अपना आखिरी मुकाबला वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2016 में खेला था। इस खिलाड़ी ने साल 2021 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। बिन्नी महाराजा ट्रॉफी में एक टीम के लिए मेंटॉर की भूमिका अदा कर चुके हैं।

एस बद्रीनाथ

विराट कोहली के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले भारतीय खिलाड़ियों की सूची में एक नाम मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज एस बद्रीनाथ का भी शामिल है। उन्होंने साल 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पदार्पण किया था।

ये उनके करियर का एकमात्र टी20 मैच था। इसके बाद उन्होंने रिटायरमेंट अनाउंस कर दी। एस बद्रीनाथ तमिलनाडु प्रीमियर लीग में मुख्य कोच की भूमिका अदा कर चुके हैं।

ALSO READ: टीम इंडिया को मिल गया जहीर खान 2.0, गेंद से लगातार उगल रहा आग, थर-थर कांप रहे विरोधी बल्लेबाज