Placeholder canvas

टीम इंडिया को मिल गया जहीर खान 2.0, गेंद से लगातार उगल रहा आग, थर-थर कांप रहे विरोधी बल्लेबाज

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जहीर खान किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। उन्होंने अपनी घातक गेंदबाजी से विश्व क्रिकेट के तमाम दिग्गजों को मिनटों में रवाना किया है। जहीर खान ने भारत के लिए 92 टेस्ट, 200 वनडे और 17 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले। इनमें उन्होंने क्रमशः 311 विकेट, 282 विकेट और 17 विकेट हासिल किए।

जहीर खान की कमी को पूरा करेगा ये गेंदबाज

अब जहीर खान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं और युवाओं को तैयार करते हुए नज़र आते हैं। लेकिन टीम इंडिया को उनकी कमी कहीं न कहीं खलती है। हालाकि, अब लगता है कि भारतीय टीम की इस कमी को दूर करने वाला खिलाड़ी मिल गया है। ये गेंदबाज अपनी घातक गेंदबाजी से विरोधियों की धज्जियां उड़ाने में माहिर है।

हम बात कर रहे हैं भारत बनाम वेस्टइंडीज सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले मुकेश कुमार की। बता दें कि इस मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 438 रनों का स्कोर तैयार किया। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरिबियाई टीम तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 5 विकेट खोकर सिर्फ 229 रन ही बना सकी है। ऐसे में टीम को अभी 209 रनों की जरुरत है।

कप्तान ने जताया भरोसा, दिया डेब्यू का मौका

इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने शार्दुल ठाकुर की जगह मुकेश कुमार को मौका दिया है, जिसे उन्होंने भुनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। तेज गेंदबाज ने अपना पहला विकेट किर्क मैकेंजी के रुप में लिया। उन्होंने वेस्टइंडीज की पारी के 52वें ओवर की चौथी गेंद पर ईशान किशन के हाथों मैकेंजी को कैचआउट करवा दिया।

इस बल्लेबाज ने 57 गेंदों का सामना किया और 32 रन बनाकर पवेलियन लौट गया। इस पारी के दौरान उनके बल्ले से 4 चौके और 1 छक्का निकला। लेकिन मुकेश कुमार ने उन्हें आउट कर दिया।

गेंदबाज का करियर

बात करें मुकेश कुमार के करियर की तो उन्होंने 39 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने 149 विकेट अपने नाम किए हैं। वहीं, 24 लिस्ट ए और 33 टी20 मुकाबलों में घातक गेंदबाज ने क्रमश: 26 और 32 विकेट चटकाए हैं। गौरतलब है कि  तेज गेंदबाज मुकेश कुमार बिहार के गोपालगंज के रहने वाले हैं। उनके पिता एक रिक्शाचालक हैं।

उन्होंने बड़ी कठिनाईयों का सामना करने के बाद अपने बेटे को इस मंजिल तक पहुंचाया है। मुकेश बंगाल के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं और आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते हुए नज़र आते हैं।

ALSO READ: इमर्जिंग एशिया कप 2023 में धमाल मचाने वाले इन 2 खिलाड़ियों पर लग सकती है आईपीएल 2024 में करोड़ो की बोली