GKAoP XsAASJCM jpg - 1

IPL 2024 में दिल्ली कैपिटल्स बनाम चेन्नई सुपर किंग्स के बीच रविवार को अहम मुकाबला खेला गया. इस मैच दिल्ली कैपिटल्स ने पृथ्वी शॉ की वापसी कराई. जवाब में उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया और पॉवरप्ले में जमकर रन बरसाए. साथ में ऋषभ पंत ने भी इस मैच में ना सिर्फ वापसी करी बल्कि 1.5 साल बाद मैदान पर छक्के की बरसात कर रहे है. दिल्ली कैपिटल्स ने 20 ओवर में 191 रन का लक्ष्य खड़ा कर दिया जवाब में चेन्नई जैसी मजबूत टीम को 21 रन से हार का सामना करना पड़ा. बतौर कप्तान ऋषभ पंत को जीत तो मिली लेकिन साथ में बहुत बड़ा जुर्माना भी लगाया गया.

ऋषभ पंत लगाया बैन, ठोका इतने लाख का जुर्माना

इस सीजन IPL 2024 में आखिरकार रविवार के मैच में दिल्ली कैपिटल्स को पहली बार जीत नसीब हुई. वही पॉइंट टेबल में 2 अंक के साथ खाता खुला. लेकिन साथ ही बड़ा झटका भी लगा. ऋषभ पंत ने मैच में बड़ी गलती कर दी जिसे BCCI ने उनके खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है। दरअसल दिल्ली कैपिटल्स की टीम नियमित समय के अंदर 20 ओवर पूरा नहीं कर पाई थी, टीम तय समय से 3 ओवर पीछे चल रही थी। जिसकी वजह से आखिरी 2 ओवर में टीम को 4 की जगह 5 फील्डर 30 गज के सर्कल के अंदर रखने पड़े थे। और बाद में पनत पर 12 लाख का जुर्माना भी ठोका.

IPL 2024 में पंत पर लग सकता है बैन

बता दें, इस नियम के तहत अगर कप्तान पंत सावधान नही हुए तो 1 मैच का बैन भी लग सकता है. दरअसल, स्लो ओवर रेट के नियम के मुताबिक, पहली बार ये गलती किए जाने पर कप्तान पर सिर्फ 12 लाख रुपए का जुर्माना लगाया जाता है। अगर सीजन में दूसरी बार ये गलती होगी है तो कप्तान पर 24 लाख रुपये का जुर्माना लगता है।

टीम के अन्य खिलाड़ियों पर भी 6 लाख रुपये या मैच फीस का 25% जुर्माना लगाया जाता है। वहीं, तीसरी बार यह गलती करने पर कप्तान पर 30 लाख रुपये के साथ एक मैच का बैन लगाया जाता है, इसके साथ ही टीम के बाकी खिलाड़ियों पर 12-12 लाख रुपये या उनकी मैच फीस का 50% जुर्माना लगाया जाता है।

ALSO READ:Rishabh Pant: ‘मुझे विश्वास था मै मैच पलट सकता हूं’, 1.5 साल क्रिकेट नहीं खेलने पर भावुक हुए रिषभ पंत ने दिया बयान