इन 3 बल्लेबाजों ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगाये हैं सबसे ज्यादा छक्के, टॉप पर है ये भारतीय बल्लेबाज
इन 3 बल्लेबाजों ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगाये हैं सबसे ज्यादा छक्के, टॉप पर है ये भारतीय बल्लेबाज

Cricket के तीनों प्रारूपों के दौरान एक बल्लेबाज को सबसे अधिक रन तब मिलते हैं जब किसी गेंदबाज के खिलाफ बड़ा शॉट खेलते हुए गेंद को सीमा रेखा से बाहर पहुंचाते हुए बडा छक्का लगाया जाता है। क्रिकेट में मौजूदा दौर में बल्लेबाज इस काम को करने में खूब माहिर हैं, लेकिन शुरुआती दिनों में इस खेल का मामला थोड़ा अलग था।

उस समय बल्लेबाज रक्षात्मक शैली से बल्लेबाजी करते हुए छक्का जड़ने से कतराते थे। लेकिन वनडे और टी-20 फॉर्मेट में बल्लेबाजों की शैली में काफी परिवर्तन हुआ अब बल्लेबाज छक्कों के जरिए रन बनाना अधिक पसंद करते हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अभी तक सिर्फ एक बल्लेबाज ऐसा रहा है। जिसके द्वारा अपने इंटरनेशनल करियर में 500 से अधिक छक्के ठोके गए हैं। कल के जरिए हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिनके द्वारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाए गए।

रोहित शर्मा (भारत)

रोहित शर्मा

पूरी दुनिया में हिटमैन के नाम से प्रसिद्ध भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने के मामले में तीसरे स्थान पर शामिल हैं। दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में रोहित की गिनती होती है। उनकी बल्लेबाजी के दौरान चाहे कोई भी फॉर्मेट हो, रोहित के खेलने का अंदाज हमेशा एक जैसा ही रहता है।

अपने इंटरनेशनल करियर के दौरान अब तक रोहित कुल 406 मैच खेलने में कामयाब रहे हैं।जिसमें उनके द्वारा 471 छक्के भी जड़े गए हैं। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक छक्के वनडे (250) फॉर्मेट में लगाए गए हैं। जबकि टेस्ट में 64 और टी20 में 157 छक्के लगाने में कामयाब रहे हैं।

शाहिद अफरीदी (पाकिस्तान)

शाहिद अफरीदी

बूम बूम के नाम से मशहूर पाकिस्तान के पूर्व खतरनाक बल्लेबाज शाहिद अफरीदी का नाम इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर शामिल है। जब भी अफरीदी मैदान पर बल्लेबाजी के लिए उतरते थे,उनके सामने किसी भी गेंदबाज द्वारा गेंदबाजी करना आसान काम नहीं होता था।

अपने करियर के दौरान लंबे-लंबे छक्के लगाने के लिए अफरीदी पूरी दुनिया में प्रसिद्ध थे। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज के इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो अफरीदी 1996 से 2018 तक पाकिस्तान टीम का अभिन्न हिस्सा रह चुके हैं। उनके द्वारा 524 मुकाबले खेलते हुए 476 (52 टेस्ट, 351 वनडे, और 73 टी20) छक्के तीनों प्रारूपों को मिलाकर जड़े गए हैं।

ALSO READ: एडम गिलक्रिस्ट ने ऋषभ पंत को लेकर बीसीसीआई और भारतीय मैनेजमेंट को दी ये सलाह

क्रिस गेल (वेस्टइंडीज)

क्रिस गेल

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के दौरान सबसे अधिक छक्के कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल द्वारा लगाए गए हैं। ‘यूनिवर्स बॉस’ के नाम से फेमस क्रिस गेल को टी-20 प्रारूप खेलना अत्यधिक पसंद है। गेल की गिनती दुनिया के ऐसे बल्लेबाजों में होती है जिनके द्वारा खड़े-खड़े गेंद को सीमा रेखा से बाहर पहुंचा दिया जाता है।

बाएं हाथ के इस दिग्गज खिलाड़ी द्वारा अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में अब तक 483 मुकाबले खेले जा चुके हैं। गेल के बल्ले से इस दौरान 553 (98 टेस्ट, 331वनडे, और 124 टी20) छक्के निकल सके हैं।

Read Also:-कप्तान के तौर पर Mahendra Singh Dhoni द्वारा लिए गए 4 ऐसे निर्णय, जिसने भारत को विश्व में दिलाया सम्मान

Published on August 5, 2022 8:46 pm