टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए भारतीय टीम का एलान कर दिया गया। इस टीम में सीनियर ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन को शामिल नहीं किया गया। इस टीम में कुल 18 खिलाड़ियों का चयन किया गया जिसमें तीन रिजर्व खिलाड़ी शामिल हैं। एम एस धौनी को इस टीम को मेंटोर बनाया गया है। धवन इन दिनों काफी अच्छी फार्म में थे ऐसे में उनका चयन नहीं किया जाना चौंकाने वाला फैसला रहा। धवन ने आइसीसी इवेंट में हमेशा ही अच्छा प्रदर्शन किया है और साल 2019 वनडे वर्ल्ड कप के लीग मैच में भी वो आस्ट्रेलिया के खिलाफ चोटिल होकर सीरीज से बाहर हुए थे, लेकिन उस मैच में उन्होंने शतकीय पारी खेली थी और टीम को जीत मिली थी।

शिखर धवन को किया गया बाहर

वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई टीम में बतौर ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा, केएल राहुल मौजूद हैं तो वहीं ईशान किशन भी ओपनिंग बल्लेबाजी करते हैं। धवन की बात करें तो वो इससे पहले साल 2016 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का हिस्सा थे। धवन ने श्रीलंका में भी अच्छा प्रदर्शन किया था और इससे पहले आइपीएल 2021 पार्ट वन जो भारत में खेला गया था, उसमें भी उन्होंने शानदार बल्लेबाजी की थी। वो अभी तक आइपीएल के 14वें सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पहले नंबर पर हैं।

इस वजह से शिखर धवन को नहीं मिला मौका

धवन के चयन के पीछे शायद उनकी बढ़ती उम्र आड़े आई होगी क्योंकि वो 35 साल के हो चुके हैं। उनके टी20 इंटरनेशनल क्रिेकेट करियर की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए अब तक 68 मैचों में 27.92 की औसत से 1759 रन बनाए हैं। इसमें उन्होंने 11 अर्धशतक लगाए हैं। वहीं उनके पूरे टी20 करियर की बात करें तो उन्होंने 295 मैचों में अब तक 32.70 की औसत से 8568 रन बनाए हैं। इसमें दो शतक और 63 अर्धशतक शामिल है।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया-

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, रिषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मो. शमी, आर अश्विन, अक्षर पटेल, ईशान किशन, राहुल चाहर, वरुण चक्रवर्ती।

रिजर्व खिलाड़ी- श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर।

Published on September 8, 2021 5:03 pm