Placeholder canvas

WTC Points Table: भारत से 4-0 से सीरीज हारते ही मुश्किल में पड़ जाएगी ऑस्ट्रेलिया टीम, फिर भारत के साथ इस आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में भिड़ेगी ये टीम

क्रिकेट के लिहाज से यह साल भारत के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है. भारत को इसी साल एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप खेलना है. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल नम्बर एक और नम्बर दो टीमों के बीच खेला जाना है. बार्डर-गावस्कर ट्राॅफी में भारत अगर तीसरे टेस्ट में जीत जाता है, तो भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने से कोई नही रोक सकता. आईए इस लेख में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पूरा हिसाब समझ लेते हैं.

कैसी है प्वाइंट टेबल की स्थिति

इस वक्त भी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट टेबल में ऑस्ट्रेलियाई टीम ही नम्बर वन बनी हुई है. ऑस्ट्रेलिया के पास इस वक्त 136 प्वाइंट है. ऑस्ट्रेलिया के फाइनल में पहुंचने के लिए कम से कम एक जीत और चाहिए. वहीं दूसरे नम्बर पर भारत है, भारत की ब्लू ब्रिगेड के पास इस वक्त 123 प्वाइंट्स हैं.

क्रिकेट एक्सपर्ट्स की मानें तो भारत को एक और जीत चाहिए, जिससे वह सीधे तौर पर फाइनल में दाख़िल हो जाएगा. तीसरे नम्बर पर 54 प्वाइंट के साथ श्रीलंकाई शेर संघर्ष कर रहे है.

श्रीलंका को दो मैचों की टेस्ट सीरीज न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलनी है. अगर श्रीलंकाई टीम दो टेस्ट जीत जाती है तो वह ऑस्ट्रेलिया का काम ख़राब कर सकती है.

ALSO READ:भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज के बीच इस भारतीय खिलाड़ी पर टूटा दुखो का पहाड़, टीम इंडिया का साथ छोड़ लौटा घर!

किस मोड़ पर है बार्डर-गावस्कर ट्राॅफी

पिचों के विवाद से शुरू हुआ बार्डर-गावस्कर ट्राॅफी के आधे मैच खेले जा चुके है. मेहमान टीम की हालात ख़स्ता है और मेजबान टीम बेहतर पोजिशन पर दिख रही है. जहां पहले टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रन से हराया था, वहीं दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को 6 विकेट से मात दिया था. सीरीज का तीसरा मैच 1 मार्च से इंदौर में खेला जाना है.

अगर भारतीय टीम से इस मैच को जीत जाती है तो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का एक फाइनलिस्ट हमारे सामने होगा. अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम यह सीरीज 4-0 से हार जाती है और श्रीलंकाई टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज को 2-0 से जीत लेती है ऑस्ट्रेलियाई टीम बाहर हो सकती है.

ALSO READ: सेमीफाइनल हार के बाद भारतीय महिला टीम पर भड़कीं पूर्व कप्तान, फिटनेस पर उठाए सवाल; कहा BCCI को कठोर फैसला लेना होगा…