Placeholder canvas

World Cup 2023: वर्ल्ड कप की तैयारी के लिए टीम इंडिया को मिलेंगे सिर्फ 12 मैच, इन देशों से होगा भारत का सामना!

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल (WTC FINAL) मुकाबला हारने के बाद जहां भारतीय टीम (Team India) के सीनियर खिलाड़ी 1 महीने के रेस्ट पर चल रहे हैं, तो वहीं 12 जुलाई से भारतीय टीम को वेस्टइंडीज (IND vs WI) का दौरा करना है। उसके बाद टीम को आयरलैंड का दौरा भी करना है, जिसके बाद एशिया कप (Asia Cup 2023) खेला जाएगा। वहीं भारतीय टीम वनडे वर्ल्ड कप (World Cup 2023) की मेजबानी करती हुई भी नजर आएगी।

हालांकि वनडे वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम को 12 वनडे मुकाबले खेलने हैं। इस बीच कौन सा मुकाबला कब और किस टीम के साथ खेला जाएगा।

वर्ल्ड कप (World Cup 2023) से पहले 12 वनडे मुकाबले खेलेगी भारतीय टीम

जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय टीम को वनडे वर्ल्ड कप (World Cup 2023) से पहले 12 वनडे मुकाबले खेलने का मौका मिलेगा। जिसमें 6 मुकाबले फाइनल खेलने पर एशिया कप के तहत सितंबर में होंगे, तो वहीं छह वनडे मुकाबले द्विपक्षीय सीरीज के तहत खेले जाएंगे। बता दें कि वेस्टइंडीज दौरे पर भारतीय टीम को दो टेस्ट तीन वनडे और 50 मुकाबलों की सीरीज खेलनी है।

एशिया कप में भी मिलेंगे मौके

31 अगस्त से लेकर के 17 सितंबर तक एशिया कप का आयोजन पाकिस्तान और श्रीलंका में होगा जहां लगभग 6 टीमें हिस्सा लेंगी। इन टीमों के बीच फाइनल समेत कुल 13 मुकाबले होंगे, ग्रुप स्टेज में हर एक टीम को दो दो मुकाबले खेलने हैं। जो टीमें सुपर 4 में पहुंचेंगे वह स्टेज में तीन-तीन मुकाबले खेलेंगे।

इस तरीके से फाइनल में पहुंचने वाली दोनों टीमों के बीच कुल मिलाकर छह-छह मुकाबले होंगे। यदि टीम इंडिया फाइनल तक पहुंची है। इस तरीके से भारतीय टीम को छह वनडे मुकाबले खेलने का मौका मिलेगा।

आईसीसी वनडे वर्ल्ड (World Cup 2023)

सितंबर अक्टूबर के महीने में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 और वनडे मुकाबले खेले जाएंगे। जिसमें ऑस्ट्रेलिया की टीम भारतीय दौरे पर आएगी।

इस दौरान तीन वनडे और टी-20 मुकाबले होंगे। अक्टूबर से नवंबर के बीच भारत वनडे वर्ल्ड कप खेलने में व्यस्त है। जब तीनों के बीच कुल 48 वनडे मुकाबले खेले जाएंगे।

ALSO READ: रोहित शर्मा और विराट कोहली ने खत्म कर दिया इस भारतीय गेंदबाज का करियर, जसप्रीत बुमराह से भी ज्यादा था खतरनाक!