PAKISTAN CRICKET TEAM

कल चिन्नास्वामी में भारत और पाकिस्तान के बीच मुक़ाबला खेला गया. यह मैच बारिश से प्रभावित रहा जिसमें पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को 21 रन से मात दे दिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने रचिन रवींद्र के शतक और केन विलियमसन के 95 रनों की मदद से स्कोरबोर्ड पर 401 रन का विशाल स्कोर लगाया था.

जवाब में 11 छक्कों की मदद से फखर ज़मान ने 126 रनों की नाबाद पारी खेली जिसके बाद DLS नियम से पाकिस्तान 21 रन आगे रहा. यह मैच जीतने के बाद भी पाकिस्तान का सेमीफाइनल में पहुंचना तय नही हो पाया है. क्या पूरा समीकरण, आइए समझते हैं.

न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान एक ही स्थिति में

इस वक्त प्वाइंट टेबल पर न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान तीनों टीमों के 8-8 अंक है. न्यूजीलैंड के 8 मैच में 0.398 के नेट रनरेट के साथ 8 अंक है और वह प्वाइंट टेबल पर चौथे स्थान पर मौजूद हैं. वही पाकिस्तान के पास भी 8 मैचों में 8 अंक है लेकिन उनका नेट रनरेट सिर्फ 0.036 का है.

वहीं अफगानिस्तान की टीम के पास सिर्फ 7 मैचो में 8 अंक हैं, लेकिन उनका नेट रनरेट माइनस 0.330 का है. पाकिस्तान पांचवे तो अफगानिस्तान छठवें स्थान पर मौजूद है.

पाकिस्तान के सामने दो चुनौती

न्यूजीलैंड का अगला मैच श्रीलंका से है. अगर न्यूजीलैंड यह मैच बड़े अंतर से जीत लेती है तब तो पाकिस्तान लगभग विश्व कप से बाहर हो जाएगा. लेकिन मान लीजिए न्यूजीलैंड अपना अगला मैच श्रीलंका से हार जाए और पाकिस्तान अपना अगला मैच इंग्लैंड से जीत जाए तो भी पाकिस्तान के पास एक और चुनौती है.

चुनौती अफगानिस्तान दे रही है. अफगानिस्तान ने अब तक टूर्नामेंट में सिर्फ 7 मैच खेला है. उनके पास टूर्नामेंट में 2 मैच बचे हैं और अगर वह यह दोनों मुक़ाबले जीत जाते हैं तो वह पाकिस्तान और न्यूजीलैंड दोनों से हटाकर सेमीफाइनल में प्रवेश पा जायेंगे. अफगानिस्तान के अगले दो मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से है.

ALSO READ: IND vs SA: चोकर्स कहे जाने पर चिढ़े कप्तान बावुमा, कहा “अगर कहना ही है तो भारतीय टीम को……